अमृत सरोवर योजना के तहत नए तालाबों का करें निर्माण: सांसद सोनी

14
IMG 20230713 WA0027
IMG 20230713 WA0027
  • जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की हुई बैठक, केन्द्रीय योजनाओं की हुई समीक्षा
  • शासकीय योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को समय पर दिलाने के दिए निर्देश

रायपुर। सांसद सुनील सोनी के अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक हुई। बैठक में पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री बृजमोहन अग्रवाल एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री पंकल शर्मा, रायपुर कलेक्टर डॉं सर्वेश्वर नरंेन्द्र भुरे, नगर निगम आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अबिनाश मिश्रा, सहायक कलेक्टर श्री जयंत नहाटा उपस्थित थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
cg chamber of commerce

बैठक में सांसद श्री सोनी ने संबोधित करते हुए कहा कि अमृत सरोवर योजना के तहत अमृत काल में आने वाली पीढ़ियों के लिए नई जल संरचना विकसित करना है। इस अवधि में जिले के विभिन्न भागों में नए वाटर बाडी जैसे नए तालाबों का निर्माण किया जाए और पुराने तालाबों को भी संरक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत् कौशल उन्नयन के कार्य किए जाए और आजीविका के अवसरों में बढोत्तरी कर शहरी और ग्रामीण गरीबी को कम किया जाए। साथ ही वन डिस्ट्रीक वन ब्रांन्ड के तर्ज पर क्षेत्रवार कौशल-कला का विकास करें। श्री सोनी ने जिले के सभी अधिकारियों को योजनाओं के तहत मंजूर किए गए कामों की सतत मॉनिटरिंग-समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजनों की सहुलियत के लिए स्वीकृत किए गए विकास कार्यांे को समय पर पूरा करने के लिए लगातार समीक्षा की जानी चाहिए।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा ने कहा कि जुलाई से सामाजिक पेंशन योजना में राज्य सरकार द्वारा राज्यांश में वृद्धि की गई है। साथ ही राज्य सरकार द्वारा कौशल उन्नयन के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए जा रहे है। इसका आम लोगों को लाभ दिलाएं। जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री शर्मा ने योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए आवश्यक सुझाव दिए। श्री सोनी ने कहा की प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत बने सड़कों का बरसात के पश्चात निरीक्षण कर मरम्मत कराएं। प्रधानमत्री आवास योजना के तहत केन्द्र और राज्य सरकार का अंशदान मिल चुका है। इसलिए हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ दिलाएं। जिन हितग्राहियों को प्रथम किस्त दी गई है और उन्हें जल्द दूसरी किस्त दिला कर आवास को पूर्ण कराएं। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना प्रारंभ कर चुकी है अतः इसके तहत सर्वे कराकर हितग्राहियों को लाभ दिलाया जा सकता है। श्री सोनी ने इस योजना का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले अवांछित तत्वों का कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

सीधी भर्ती हेतु सूची प्रकाशित, दावा आपत्ति 31 अगस्त तक

सांसद श्री सोनी ने स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि बूढ़ातालाब के चारों ओर पाथवे को दुरूस्त करते हुए जल्द पूर्ण करें। ताकि आमजनों को राहत मिलें। पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा के जल जीवन मिशन के तहत दिए नल कनेक्शन में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करें और पाईप लाइनों की गुणवत्ता बनाए रखें। श्री अग्रवाल ने शाला प्रबंधन समिति की निरंतर बैठक कराए जाने पर जोर देते हुए कहा कि इस पढ़ाई और शासकीय विद्यायलों के प्रबंधन में गुणवत्ता आएगी।

सांसद श्री सोनी ने मनरेगा की समीक्षा करते हुए सभी कार्यों में गति लाने का निर्देश दिए। साथ ही उपलब्धियों की जानकारी ली। जिला पंचायत सीईओ श्री मिश्रा ने बताया कि जिले में 23.59 लाख मानव दिवस का लक्ष्य के विरूद्ध 25.71 लाख मानव दिवस की उपलब्धि हासिल की गई है। जिला पंचायत सीईओ श्री मिश्रा ने बताया कि जिले में कौशल उन्नयन के लिए कार्ययोजना बनाकर प्रयास किए जा रहे हैं। खरोरा में परंपरा हथकरघा कला को चिन्हित कर विकसित किया जाएगा।

बैठक में रायपुर बिरगांव के महापौर श्री नंद लाल देवांगन, जिला पंचायत रायपुर की अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा, समिति के सदस्य श्री देवजी भाई पटेल, श्री अशोक बजाज सहित जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, सहित जनप्रतिनिधिगण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Prince Fitness Raipur