रायपुर : अपहरण करने की असफल योजना को अंजाम देने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार

202
IMG 20230710 WA0012
IMG 20230710 WA0012

रायपुर। प्रार्थी रूपल चन्द्राकर ने थाना अभनपुर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह ग्राम कोलर अभनपुर का निवासी है तथा छ.ग.रा.वि.वि.कं. रायपुर में कार्यपालन अभियंता के पद पर मीटर परी. संभाग 01 गुढ़ियारी रायपुर में कार्यरत है। प्रार्थी प्रतिदिन की भांति दिनांक 08.05.23 को रायपुर निवास से अपने कार से कोलर अभनपुर प्रातः करीब 04ः30 बजे पहुंचा तथा दैनिक कार्य के बाद अभनपुर पुराना धमतरी रोड से घुमकर वापस घर की ओर जा रहा था, कि प्रार्थी सरगुंदिया तालाब के पास प्रातः लगभग 05ः10 बजे पहुंचा था।

इसी दौरान प्रार्थी के पीछे सफेद रंग की हुण्डई आई-20 कार उसके बाजू में आकर रूकी कार में सवार व्यक्ति नकाबपोश थे। प्रार्थी आगे बढ़ा तत्पश्चात् नकाबपोश व्यक्ति सवार होकर प्रार्थी के सामने गाड़ी को रोककर 02 लोग सामने व पीछे से उतरे तथा सामने से उतरने वाला नकाबपोश व्यक्ति प्रार्थी की ओर बढ़ा तथा उसे पकड़ने की कोशिश किया, जिससे प्रार्थी दौड़ लगाकर बचाओ, बचाओ बालते हुए अपने घर की ओर दौड़ कर भागने लगा। प्रार्थी थोड़ी दूर जाकर पीछे मुड़कर देखा तो कार के नंबर प्लेट में कीचड़ लगा था। कार में दो नकाबपोश व्यक्ति के अलावा ड्रायवर भी था। नंबर प्लेट के अलावा कार साफ सुथरी थी एवं दोनों नकाबपोश व्यक्ति कार में सवार होकर फरार हो गये। जिस पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना अभनपुर में अपराध क्रमांक 200/23 धारा 365, 511, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

घटना का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल द्वारा गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर/अपराध श्री अभिषेक माहेश्वरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री नीरज चन्द्राकर, नगर पुलिस अधीक्षक अटल नगर नवा रायपुर श्री जितेन्द्र चन्द्राकर, उप पुलिस अधीक्षक क्राईम श्री दिनेश सिन्हा, प्रभारी एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना प्रभारी अभनपुर को अज्ञात आरोपियों की पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने निर्देशित किया गया। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना अभनपुर पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ करते हुए आसपास के लोगों से भी पूछताछ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजोें का अवलोकन करने के साथ ही अज्ञात आरोपियों के संबंध में तकनीकी विश्लेषण भी किया गया। अज्ञात आरोपियों द्वारा उपयोग किये गये कार के संबंध में भी जानकारी एकत्र करने के साथ ही प्राप्त अन्य साक्ष्यों व तथ्यों के आधार पर लगातार अज्ञात आरोपियों की पतासाजी की जा रहीं थी।

इसी दौरान टीम के सदस्यों को घटना में संलिप्त आरोपी ग्राम सारखी निवासी मधुकर सिन्हा के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई, जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा मधुकर सिन्हा का पकड़कर प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर पूछताछ करने पर उसके द्वारा अपने साथी अजय उर्फ पिंटू नेताम एवं टेकराम धीवर के साथ मिलकर उक्त घटना को अंजाम देना बताया गया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा घटना में संलिप्त आरोपी अजय उर्फ पिंटू नेताम एवं टेकराम धीवर को भी पकड़ा गया।

पूछताछ में तीनों आरोपियों ने बताया कि उन्हें पैसों की आवश्यकता होने पर तीनों ने मिलकर प्रार्थी रूपल चन्द्राकर जो बड़ा कृषक होने के साथ ही विद्युत विभाग में अधिकारी के पद पर पदस्थ है, जिसके पास बहुत पैसा है जिसका अपहरण कर लेने के बाद फिरौती में हम लोगों को बहुत पैसा मिलेगा की अपहरण करने की योजना बनायी थी तथा योजना के अनुसार दिनांक घटना को तीनों ने मिलकर आरोपी अजय उर्फ पिंटू नेताम के आई-20 कार में अपहरण करने की असफल योजना को अंजाम दिया था।

तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त आई- 20 कार क्रमांक सी जी/07/ए एल/6077, रॉड एवं चाकू को जप्त कर कार्यवाही की गई।

गिरफ्तार आरोपी
01. मधुकर सिन्हा पिता नरसिंग सिन्हा उम्र 28 साल निवासी ग्राम सारखी थाना अभनपुर रायपुर।
02. अजय उर्फ पिन्टू नेताम पिता स्व. डॉक्टर नेताम उम्र 30 साल निवासी ग्राम सारखी थाना अभनपुर रायपुर।
03. टेकराम धीवर पिता प्रकाष धीवर उम्र 25 साल निवासी ग्राम सारखी थाना अभनपुर रायपुर।