रिमझिम बारिश में रोटरी ने 75 पौधों का वृक्षारोपण किया

138
IMG 20230716 WA0009
IMG 20230716 WA0009

रायपुर। रोटरी क्लब ऑफ रायपुर द्वारा ग्राम सिवनी तहसील जिला रायपुर में आज बृहद वृक्षारोपण का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम में ग्राम सिवनी के सरपंच पुरषोत्म धीवर के साथ ही साथ पूरे ग्रामवासी एकत्र हुए ।कार्यक्रम की शुरुवात पूर्व अध्यक्ष भरत डागा , एन आर नायडू , चंपालाल साहू , अंजली शितूत , पुष्पा काले , रेखा शेष , कृष्णप्रिया डागा , द्वारा पीपल वृक्ष की विधिवत पूजा अर्चना के साथ की गई । रोटरी द्वारा यहां बड़े पैमाने पर आम , अमरूद , कटहल , आंवला जैसे फलदार वृक्षों के अलावा पीपल , बरगद , नीम , अशोक , लक्ष्मी तुलसी आदि के 75 पौधे लगाए गए । रोटरी अध्यक्ष प्रदीप गोविंद शितूत ने इस अवसर पर ग्रामवासियों से बात करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं शुद्ध ऑक्सीजन हेतु वृक्षारोपण अति आवश्यक है हमारे धर्म में भी इसकी आवश्यकता और महत्व का उल्लेख किया गया है । खेतों के मेड़ों पर भी वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने से पानी संचय होगा साथ ही साथ शुद्ध वायु भी हमें प्राप्त होगी । रोटरी सह सचिव विकास अग्रवाल ने ग्रामवासियों से पशुधन की अच्छी देखभाल व रसायनिक खाद की जगह गोबर खाद का अधिक उपयोग कर अपने अनाज उत्पादन को पौष्टिक एवं स्वादिष्ट बनाने की सलाह दी ।

वृक्षारोपण हेतु एन आर नायडू का विशेष सहयोग रहा। इनके द्वारा विशेष रूप से पीपल के पौधों के वृक्षारोपण हेतु प्रयास किए जा रहे हैं । धर्म के अनुसार पीपल का वृक्ष भगवान विष्णु स्वरूप है. महात्मा इस वृक्ष की सेवा करते हैं और यह वृक्ष मनुष्यों के पापों को नष्ट करने वाला है. इसके साथ ही पीपल में पितरों और तीर्थों का निवास होता है. यही वजह है कि पीपल के पेड़ की पूजा और पीपल का पेड़ लगाना चेतना शुभ और लाभकारी माना जाता है । इनकी आयु भी सर्वाधिक होती है और ये ऑक्सीजन का सर्वाधिक उत्सर्जन करते हैं। ग्राम के सरपंच पुरषोत्म धीवर ने रोटरी के पर्यावरण काम की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि हम गांव वाले इन पौधों की जतन एवं सुरक्षा की जवाबदारी लेंगे। उन्होंने गांव मे बन रहे उद्यान में वृक्षारोपण की मांग की ।

उपाध्यक्ष नवीन आहूजा ने जल्द ही उद्यान का निरीक्षण कर उसको विकसित करने का आश्वासन दिया। रोटरी क्लब के नमो चंद मोरियानी ने अपने धन्यवाद प्रस्ताव में सरपंच के आग्रह को स्वीकार करते हुए कहा कि हम प्रतिवर्ष यहां वृक्षारोपण कर इस क्षेत्र को घने वृक्षों से आच्छादित कर देंगे । इस अवसर पर मनुजा काले , सीतु अग्रवाल , तन्मय , सुखदा ,आशीष लाखे , रीना नितिन दानी , सहित मालीकराम , कामिनी एवं ग्रामवासियो के साथ ही साथ गांव के बच्चों का विशेष सहयोग मिला ।

IMG 20230716 WA0012 IMG 20230716 WA0011 IMG 20230716 WA0010 IMG 20230716 WA0008