पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने किया संकल्प फाउंडेशन के कोविड19 जनजागरण कार्यक्रम का शुभारम्भ

85

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

संकल्प फाउंडेशन दे रहा प्लाज्मा, ऑक्सीजन, दवाई, मास्क, सेनेटाइजर, टीकाकरण पंजीयन जैसी अनेक सेवा


रायपुर। संकल्प फाउंडेशन छत्तीसगढ़ द्वारा कोरोना महामारी में लोगों की हर संभव मदद के उद्देश्य से कोविड 19 में सेवा ही संकल्प कार्यक्रम चलाया जा रहा हैं। इसी कड़ी में शनिवार से कोरोना को लेकर जनजागरण अभियान के तहत डॉक्टरों के परामर्श और समाधान कार्यक्रम का शुभारम्भ छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने किया। संकल्प फाउंडेशन के प्रथम वर्चुअल जनजागरण व डॉक्टरों के परामर्श कार्यक्रम में एम्स के डायरेक्टर डॉ. नितिन नागरकर और एम्स के विशेषज्ञ डॉ. अजय बेहरा ने कोरोना को लेकर परामर्श दिया और सवालों का जवाब दिया। इस दौरान प्रमुख रूप से हरिभूमि प्रमुख डॉ. हिमांशु द्विवेदी, प्रधान संपादक पत्रिका राजेश लाहोटी, संपादक नई दुनिया सतीश श्रीवास्तव, भाजपा संगठन माहामंत्री पवन साय, पत्रकार संघ अध्यक्ष दामू अम्बाडरे, चेम्बर ऑफ कमर्स के अध्यक्ष अमर परवानी, सराफा एसोसिएशन अध्यक्ष हरख मालू, प्रसिद्ध उद्योगपति चतुर्भुज अग्रवाल, जगदीश बंसल, समाज प्रमुख रामप्रकाश श्रीवास्तव, विजय दम्मनि, प्रकाश सोनी, राजेश वासवानी, राजेश छोरानी, दीपक म्हस्के,डॉ अशोक त्रिपाठी, डॉ सुरेन्द्र शुक्ला, डॉ जेपी शर्मा, उमेश घोरमोड़े, राजेश गुप्ता, शुभम पुराणिक, अभिजीत पांडेय सहित फाउंडेशन के सदस्य वर्चुअल मौजूद रहे।

संकल्प फाउंडेशन के संस्थापक संजय श्रीवास्तव ने कार्यक्रम के प्रारंभ में संकल्प फाउंडेशन की कार्ययोजना की जानकारी देते हुए कहा कि मानव सेवा के संकल्प के साथ सेवा ही संकल्प कार्यक्रम के माध्यम से हमारे द्वारा कोविड 19 को लॉकर जनजागरण अभियान चलाया जा रहा हैं जो प्रतिदिन अलग अलग विशेषज्ञों की मौजूदगी में लगातार जारी रहेगा। आज इसकी शुरुआत और शुभारम्भ आज पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह जी ने किया हैं और यह हम सभी का सौभाग्य हैं कि शुभारम्भ के ही अवसर पर डॉ. रमन सिंह का आशीर्वाद और एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टर्स का महत्वपूर्ण परामर्श व जानकारी हमें प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने ऐसे व्यस्ततम समय में अपना बहुमूल्य समय संकल्प फाउंडेशन को देने के लिए एम्स के विशेषज्ञों का आभार माना। श्री संजय श्रीवास्तव ने बताया कि जनजागरण के साथ साथ संकल्प फाउंडेशन द्वारा प्लाज़मा बैंक की स्थापना, ऑक्सीजन मशीन उपलब्ध करवाना, स्टीम वेपोराइजर का वितरण, ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था, रक्त उपलब्ध करवाना, अस्पतसल में दाखिला हेतु व्यवस्था व प्रयास, दवाई बैंक की स्थापना, टीकाकरण व पंजीयन में सहायता, मास्क व सेनेटाइजर वितरण, जरूरतमंदों को भोजन का वितरण जैसे कार्य किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि आपदा के समय में संकल्प फाउंडेशन के सभी सहयोगियों व सदस्यों का एक ही संकल्प हैं कि कैसे अपने सेवा के संकल्प के उद्देश्य को ज्यादा से ज्यादा लोगों की हर संभव मदद कर पूरा किया जा सके इस कार्य में लगे सभी सेवाभावी सदस्य बधाई के पात्र हैं।

मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय आज से 2 दिवसीय दिल्ली दौरे पर, इन मंत्रियों से करेंगे मुलाकात

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने संकल्प फाउंडेशन के जनजागरण अभियान का वर्चुअल शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि संकल्प फाउंडेशन के सभी सदस्य इस अभियान के लिए अपनी सेवाभावी संकल्प और उस भाव को पूरा करने में तत्परता से जुटने के लिए बधाई के पात्र हैं। उन्होंने एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टरों को और प्रदेशभर में कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों, डॉक्टरों का आभार मानते हुए कहा कि जितने भी डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी इस संकट में बिना रुके बिना थके देश के लिए, प्रदेश के लिए मानव सेवा के लिए जान बचाने के कार्य में जुटे हैं लगातार बिना रुके बिना थके अपनी निर्बाध सेवा दे रहे हैं हम सभी के लिए ईश्वर का दूसरा रूप हैं। उन्होंने सभी डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों का आभार माना उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने जनता से कोविड गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करने, डॉक्टरों के परामर्श को आत्मसाध करने एवं अनिवार्य रूप से वैक्सीन लगवाने की अपील की। डॉ. रमन सिंह ने संकल्प फाउंडेशन के संस्थापक संजय श्रीवास्तव व उनकी पूरी टीम को इस जनजागरण कार्यक्रम के लिए और उनके द्वारा किए जा रहे सेवा कार्य के लिए बधाई देते हुए कहा कि कई वर्षों से संकल्प फाउंडेशन कार्य कर रहा हैं पहले हमने सामाजिक जुड़ाव एकजुटता को बढ़ावा देते सामाजिक, सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन में संकल्प फाउंडेशन के कार्यों को सराहा हैं परंतु उस संकट में जिस प्रकार से सेवा ही संकल्प हैं का प्रण ले कर संकल्प फाउंडेशन जनजागरूकता और सेवा का कार्य कर रहा हैं उसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम हैं। उन्होंने संकल्प फाउंडेशन को इस नेक कार्य के लिए शुभकामनाएं व बधाई दी।

छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ रहे है उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, छात्रों के साथ करेंगे बातचीत

संकल्प फाउंडेशन के जनजागरण अभियान के शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश के जाने माने डॉक्टर्स, मीडिया जगत के प्रधान संपादक, संपादक, वरिष्ठ पत्रकार, सामाजिक संस्थानों के प्रमुख जनों सहित कोरोना संक्रमित मरिज व ठीक हो चुके मरीजों के अलावा बड़ी संख्या में आमजनों ने हिस्सा लिया और एम्स के विशेषज्ञों से कोरोना से संबंधित कई सवाल किए जिसका एम्स के डॉक्टर द्वेय ने समाधानकारक जवाब दिया। एम्स के डॉक्टर द्वेय ने कोरोना से बचाव व सावधानी के साथ साथ संक्रमित होने पर क्या करें क्या ना करें, किन मरीजों को अस्पताल जाने की आवश्यकता है, संक्रमण की किस स्तिथि में होम आईशोलाशन से ही ठीक हो सकते हैं। रेमडेसीवीर इंजेक्शन और उसकी आवश्यकता पर भ्रांति को लेकर भी डॉक्टर द्वेय ने जानकारी दी और कहा कि यह कोई राम बाण नहीं हैं। प्री कोविड और पोस्ट कोविड सावधानी एवं डाइट को लेकर महतपूर्ण जानकारियां दी गयी। एम्स के विशेषज्ञों ने उन लोगों को पोस्ट कोविड डिसेज को लेकर अधिक सावधानी बरतने कहा जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं। वैक्सिनेशन अनिवार्य रूप से करवाने की सलाह देते हुए विशेषज्ञों ने वैक्सिनेशन के बाद संक्रमित होने पर जल्द रिकवरी व कम नुकसान होने की जानकारी दी। विशेषज्ञों ने वैक्सीन के एक डोज के बाद संक्रमित होने पर संक्रमण के ठीक होने के बाद डॉक्टर से परामर्श कर वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने की सलाह दी हैं उन्होंने तीसरे डोज की आवश्यकता को नकारा हैं।

*संकल्प फाउंडेशन के जनजागरण अभियान से जुड़ कर डॉक्टरों के परामर्श का लाभ लेने के लिए इन नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते हैं-* 9407926372,9685772222 9713770007,8982111772
9691561234,7581919191

IMG 20240420 WA0009