समाचार

राजधानी रायपुर सहित पूरे प्रदेश में गरिमामय ढंग से मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस, तैयारियां जोरो पर

कृषि, जेल, वन, ग्रामोद्योग सहित 15 विभागों की निकलेगी झांकी

पुलिस जवानों, बी.एस.एफ., एस.टी.एफ., होमगार्ड, एनसीसी के मार्चपास्ट के साथ ही स्कूली बच्चों का होगा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

रायपुर। राजधानी रायपुर सहित पूरे प्रदेश में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को हर्ष और उल्लास के साथ गरिमामय ढंग से मनाया जाएगा। जिला मुख्यालय सहित रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में सवेरे 9 बजे से 11 बजे तक मुख्य समारोह आयोजित होगा। मुख्य समारोह में राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके करेंगी। गणतंत्र दिवस समारोह पिछले वर्ष की तुलना में और अधिक गरिमामय ढ़ंग से मनाने के लिए विभिन्न विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।
समारोह स्थल पर मंच, पंडाल, बैठक व्यवस्था, यातायात, पार्किंग आदि की व्यवस्था लोक निर्माण विभाग द्वारा कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के समन्वय से की जा रही है। गणतंत्र दिवस पर राज्य के सभी जिला मुख्यालय पर ध्वजारोहण के बाद मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन होगा। परेड कार्य पुलिस महानिरीक्षक के मार्गदर्शन में तैयार किया जा रहा है। परेड की अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को होगी। परेड में होम गार्ड, बीएसएफ, जिला पुलिस बल, एसटीएफ, एनसीसी एवं महिलाओं का दल शामिल होंगे।राजधानी के समारोह में स्कूली बच्चों का तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। समारोह स्थल पर रंग-बिरंगे गुब्बारे उड़ाएं जाएंगे।
गणतंत्र दिवस समारोह में राज्य के विकास पर आधारित 15 विभागों द्वारा झांकियां निकाली जाएगी। इनमें कृषि, जेल, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण, नगरीय प्रशासन एवं विकास, ऊर्जा, आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, वन, जल संसाधन, ग्रामोद्योग, संस्कृति एवं पर्यटन और कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा विभाग शामिल है। इन झांकियों के अतिरिक्त भारत सरकार के केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रमों की तीन झांकियां भी प्रदर्शित की जाएगी। गणतंत्र दिवस पर प्रदेश में सभी शासकीय भवनों पर रोशनी की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button