छत्तीसगढ़समाचार

अत्याधुनिक कृषि उपकरण बन रहे किसानों के आकर्षण का केन्द्र

रायपुर। खेती किसानी के काम-काज को सरल और तेजी से पूरा करने के लिए अनेक औजारों और अत्याधुनिक कृषि यंत्रों का कृषि मेला में प्रदर्शन किया जा रहा है। मेले में बोवाई से लेकर फसल की कटाई से संबंधित उपकरणों रोटावेटर, मलचर, राईस डी-हस्कींग मशीन, मिनी राईस मिल, मक्का छिलाई यंत्र, गन्ना कटाई यंत्र, ढेस निकालने की मशीन सहित अनेक उपकरण प्रदर्शित किए गए है।
मेले में स्वचलित यंत्रों के अलावा हाथों से चलाए जाने वाले अनेक यंत्र और औजार भी रखे गए है। छत्तीसगढ़ के दूर दराज से आने वाले किसानों को इन यंत्रों के संबंध में जानकारी कृृषि विभाग और निजी कंपनियों द्वारा दी जा रही है। कृषि विभाग के अधिकारी छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कृषि उपकरणों पर मिलने वाली छूट के बारे में भी जानकारी दे रहे है। किसान उत्सुकता के साथ नए और उन्नत किस्म के इन औजारों का अवलोकन कर रहे है।
कृषि अभियांत्रिकी के स्टॉल में निजी कंपनी द्वारा खेती किसानी से जुड़े कार्यों के लिए हाल्टिकल्चर मेकेनाईजेशन किट की बिक्री की जा रही है। इस किट में कृषि कार्य में उपयोगी 41 औजार शामिल हैं। जिनमें अनाज फसल की कटाई के लिए दराती, पौधे लगाने के पंजे, आम की झोली, फरशी कुल्हाड़ी, खरपतवार को हटाने के लिए उपयोगी गकट, सूखे पत्तों से जैविक उर्वरक तैयार करने में उपयोगी दताल, भिण्डी कटर, कद्दू दराती, पौधा बोवाई औजार मुख्य रूप से शामिल हैं। यह किट किसान परिवार के सभी सदस्यों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। किट में शामिल चारा कटर एवं अन्य यंत्र पशुपालन में भी उपयोगी है। इसका प्रयोग किसान मिक्सड फार्मिंग के लिए भी कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button