छत्तीसगढ़समाचार

कोरोना वायरस से निपटने स्वास्थ्य विभाग की तैयारी,जिला अस्पताल में बनाया गया आईसोलेशन वार्ड

डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मचारी प्रशिक्षित
जरा भी शंका होने पर अस्पताल में करायें जांच

बलौदाबाजार। विश्वव्यापी कोरोना वाईरस से घबराने एवं चिंता करने की कतई जरूरत नहीं है। इसकी पहचान एवं इलाज की सुविधा सरकारी स्तर पर उपलब्ध है। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने अधिकारियों की विशेष बैठक लेकर आज कोरोना वाईरस के संबंध में राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया। उन्होंने सर्दी-खांसी,उल्टी होने पर इसकी जांच कराने की सलाह दी है। जिला अस्पताल में कोरोना वाईरस के संभावित मरीजों की जांच के लिए आईसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। नमूना संकलन के लिए डॉक्टर, स्टाफ नर्स एवं लैब कर्मियों को विशेष रूप से प्रशिक्षित कर लिया गया है।
स्वास्थ्य विभाग के आईडीएसपी डॉ राकेश प्रेमी ने बताया कि जिला अस्पताल में संभावित मरीजों के सेम्पल लेने की संपूर्ण सुविधा है। यदि कोई मरीज संर्दी-खांसी से पीड़ित है और उसका संबंध किसी तरह से चीन के वुहान शहर से जुड़ा है, तो उन्हें कोरोना वाईरस की संभावना हो सकती है। आज तक की स्थिति में जिले में ऐसी संभावनाएं नहीं बनी है। उन्होने कहा कि यह एक अजीब किस्म का वाईरस है, जिसकी रोकथाम के लिए डब्ल्यूएचओ पूरी ताकत के साथ दवाई ढूढ़ने में लगा है। डॉक्टर प्रेमी ने बताया कि मरीज की पहचान होने पर छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर स्थित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं एम्स रायपुर में इलाज की सुविधा है। संपूर्ण इलाज यहां निःशुल्क किया जायेगा। उन्हांेने बताया कि भारत में अब तक केवल दो पॉजीटिव्ह केस- एक दिल्ली में और एक तेलंगाना राज्य में पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि जिले के भाटापारा निवासी दो लोगों का सेम्पल लेकर जांच के लिए पुणे लैब भेजा गया था। उनका रिपोर्ट आ गया है जो कि निगेटिव्ह है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. खेमराज सोनवानी ने वाईरस के संबंध में किसी तरह के अफवाहों में नहीं आने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी का मुकाबला करने में सक्षम है। उन्होंने सोशल मीडिया में उल-जलूल संदेश पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वाईरस के संबंध में कोई सूचना शेयर करना चाहें तो आईडीएसपी डॉ. राकेश प्रेमी मोबाईल नम्बर 99261-50535 अथवा राज्य स्तरीय नोडल अफसर 9713373165 पर कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि चीन सहित 75 देशों को कोराना वाईरस के लिए संवेदनशील माना गया है। इनमें से चीन, ईटली, ईरान, जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button