छत्तीसगढ़समाचार

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने किया हमर अस्पताल सेवा का लोकार्पण

रायपुर। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज गुढ़ियारी स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में हमर अस्पताल सेवा का लोकार्पण किया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 45 लाख रूपए की लागत से इस अस्पताल का उन्नयन कर मरीजों के लिए कई नई सुविधाएं शुरू की गई हैं। हमर अस्पताल सेवा के तहत गुढ़ियारी शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ ही रायपुर में भनपुरी, भाठागांव और राजातालाब के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का उन्नयन कर सर्वसुविधायुक्त आधुनिक अस्पताल के रूप में विकसित किया जा रहा है। इन अस्पतालों में एक ही छत के नीचे कई तरह की चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाएंगी। हमर अस्पताल सेवा के लोकार्पण के मौके पर विधायक श्री विकास उपाध्याय और स्वास्थ्य विभाग की सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह भी मौजूद थीं।
स्वास्थ्य मंत्री ने हमर अस्पताल सेवा के उद्घाटन के बाद यहां उपलब्ध कराई जा रही विभिन्न सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने महिला वार्ड, सामान्य वार्ड, लैब, प्रसूति कक्ष, ओपीडी कक्ष, नेत्र जांच कक्ष, पंजीयन सुविधा, फॉर्मेसी, दंत चिकित्सा कक्ष, औषधि भंडार और रेडियोलॉजी विभाग का भ्रमण कर संबंधित डॉक्टरों से जानकारी ली। हमर अस्पताल को रायपुर के पहले ई-अस्पताल के रूप में विकसित किया गया है। यहां पंजीयन से लेकर मरीज के फॉलो-अप तक का रिकॉर्ड इलेक्ट्रॉनिक रूप में दर्ज और सहेजा जाएगा। यहां उपचार के लिए पेपरलेस व्यवस्था बनाई गई है। लोगों की सहूलियत के लिए टोकन सिस्टम आधारित क्यू-प्रबंधन सुविधा लागू की गई है। यहां ओपीडी में सवेरे आठ बजे से रात आठ बजे तक इलाज होगा।
गुढ़ियारी स्थित हमर अस्पताल को आदर्श टीकाकरण केन्द्र के रूप में विकसित किया गया है। यहां बच्चों और गर्भवती महिलाओं को सभी तरह के टीके निःशुल्क लगाए जा रहे हैं। यहां के आधुनिक लैब में 42 तरह की जांच की सुविधा के साथ ही सोनोग्राफी और एक्स-रे की सुविधा है। नेत्र जांच और दंत चिकित्सा की भी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। यहां इलाज के लिए आने वाले मरीजों को 154 तरह की दवाईयां निःशुल्क दी जा रही हैं। हमर अस्पताल सेवा के लोकार्पण कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त भुवनेश यादव, संचालक स्वास्थ्य सेवाएं नीरज बंसोड़, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला, रायपुर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गौरव सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल और सिविल सर्जन डॉ. रवि तिवारी, स्वास्थ्य विभाग व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारियों सहित स्थानीय गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button