खास खबरछत्तीसगढ़समाचार

लक्ष्मी महिला नागरिक सहकारी बैंक का रजत जयंती के अवसर पर स्त्री शक्ति सम्मान समारोह का आयोजन…..

रायपुर। 14 जनवरी. सन 1995 को अथक प्रयास और डॉ. मुरली मनोहर जोशी (पूर्व केन्द्रीय मंत्री) व अजीत जोगी (पूर्व मुख्य मंत्री) के आथित्य में प्रदेश की प्रथम महिला बैंक- लक्ष्मी महिला नागरिक सहकारी बैंक रायपुर का विधिवत् उद्घाटन हुआ।
25 लाख रु. की अंशपूंजी व 2016 सदस्यों से शुरु हुआ ये सफर लगभग 500 लाख रु. की अंशपूंजी 17000 सदस्यों के जुडऩे तक बदस्तुर जारी है।
प्रथम वर्ष में 50.79 लाख रु. की छोटी सी जमापूंजी से शुरु हुए बैंक की आज लगभग 11000 लाख रु. की जमापूंजी के स्तर पर पहुँच चूका है। इसी प्रकार प्रथम वर्ष में 4.68 लाख रु. के अग्रिम वितरण से आरंभ हुआ व वर्ष 2018-19 में लगभग 2300.00 लाख रु. का ऋण वितरण हुआ।
बैंक के माध्यम से अब तक 22000 महिलाओं को लगभग 200.00 करोड़ रु. का ऋण वितरण किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त माईको फाईनेंस के अंतर्गत 12000 महिलाओं को लगभग 32.00 करोड़ रु. का ऋण वितरण किया जा चूका है।
इसी प्रकार बैंक अपने ग्राहकों को प्रदेश में सर्वाधिक ब्याज 8.50 प्रतिशत व वरिष्ठ नागरिकों, सहकारी संस्थाओं को कम से कम 1 वर्ष की एफ.डी. जमा पर 1 प्रतिशत अधिक अर्थात 9.50 प्रतिशत प्रदाय कर रहा है साथ ही बैंक अपने सदस्यों को सर्वाधिक लाभांश 16.50 प्रतिशत प्रदाय कर रहा है जो कि प्रदेश मे सर्वाधिक है।
आज हमारा बैंक विगत दो वर्षों से डेढ़ करोड़ रु. से अधिक का शुद्ध लाभ अर्जित करते हुए सहकारिता और महिला बैंक की सूची में खुद को साबित कर चुका है, और लगातार महिला सशक्तिकरण के अपने उद्वेश्य के प्रति समर्पित होकर नये कीर्तिमान गढऩे के सतत प्रयास में लगा हआ है। उक्त सांख्किीय प्रगति देखने से आभास हो रहा है कि बैंक प्रगति के पथ पर अग्रसर है। बैंक स्वर्णाभुषण के विरुद्ध रियायती दर पर ऋण सुविधा व लॉकर की सुविधा उपलब्ध करा रहा है साथ ही बैंक में दैनिक जमा योजना भी उपलब्ध है, जिसमें एजेंट रोजाना दुकानदारों से छोटी-छोटी राशि लेकर बैंक में जमा करते है। बैंक द्वाराATM CARD,SMS ALERT, नि:शुल्क RTGS, NEFT, की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। लक्ष्मी महिला नागरिक सहकारी बैंक की मुख्यशाखा मिलेनियम प्लाजा जी.ई. रोड़ रायपुर में स्थित है। जो कि स्वंय के भवन में संचालित है। बैंक की दूसरी शाखा गुढिय़ारी महावीर स्कुल के सामने रायपुर में स्थित है व तीसरी शाखा बिलासपुर में स्थित है।
25 वर्ष का उत्सव यूं ही नहीं हो रहा है, बल्कि यह बैंक परिवार की प्रतिबद्धता और उनके मजबूत प्रयासों की सफलता के पर्व के रुप में मनाया जा रहा है, हालांकि, हमारा सफल इतिहास हमें भविष्य की चुनौतियों से लडऩे का हौंसला देता है लेकिन हमेशा सफल रहने की गारंटी हमें आधुनिकता के साथ परंपरागत तरीकों को अपनाने की सलाह भी देता है।
इस यात्रा में हमारा बैंक नागरिक सहकारी बैंक समूह में एक मजबूत खिलाडी बन गया है इसलिए न केवल संस्था की ओर बल्कि अपने प्रदेश और अर्थव्यवस्था के प्रति भी हमारी जिम्मेदारी बढ़ती है। इसके लिए हमें प्रगति में गुणोत्तर सुधार लाने होंगे तथा ज्ञान, कौशल और अनुपालन को कई गुना अद्यतन करना होगा हमारी चुनौती बड़ी है इसलिए उसी अनुपात में हमारा आत्मविश्वसास भी बढा है ।
लक्ष्मी महिला नागरिक सहकारी बैंक का रजत जयंती समारोह व स्त्री शक्ति सम्मान समारोह का आयोजन दिनांक 14.03.2020 शनिवार को किया जा रहा है। उक्त कार्यकम लक्ष्मी महिला नागरिक सहकारी बैंक मर्या, छत्तीसगढ़ पब्लिक स्कुल व सूर्या सामाजिक जनकल्याण समिति के तत्वाधान में किया जा रहा है। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में प्रदेश की राज्यपाल माननीया सुश्री अनुसुईया उइके , अतिविशिष्ट अतिथि के रुप में मृदुला सिन्हा-पूर्व राज्यपाल, गोवा, डॉ. रमन सिंह-पूर्व मुख्यमंत्री छ.ग.,राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भाजपा, विशिष्ट अतिथि के रुप में बृजमोहन अग्रवाल-पूर्व मंत्री छ.ग., विधायक रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र, विकास उपाध्याय – विधायक रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र, श्रीमती ए.सिवगामी- क्षेत्रीय निदेशिका, भारतीय रिजर्व बैंक, रायपुर छ.ग. उपस्थित होंगी साथ ही सेलीब्रेटी के रुप में फिल्म नायिका महिमा चौधरी उपस्थित रहेगी।
बैंक द्वारा रजत जयंती के अवसर पर दो नयी रजत जयंती योजनाएं लागू की जा रही है। यह योजना रजत जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में केवल 16.03.2020 से 31.03.2020 तक ही जारी रहेगी। दोनो योजनाओं की देय तिथि 25 माह के लिए होगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button