Breaking Newsखास खबरछत्तीसगढ़

केंद्रीय विद्यालयों में नहीं लिए जाएंगे छठवीं, सातवीं और आठवीं के शेष पर्चे, जानिए क्यों?


कोरबा। कोरोना संकट के चलते रद्द पर्चों की नई तिथि का इंतजार कर रहे केन्द्रीय विद्यालयों के छठवीं, सातवीं और आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए एक राहत की खबर है। अब उनकी शेष रह गई परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी। इन कक्षाओं में पढ़ रहे बच्चों को छूटे विषयों के अंक भी इंटरनल असिस्मेंट के आधार पर दिए जाएंगे। परिणाम 27 मार्च को घोषित होंगे, जिसकी सॉफ़्ट कॉपी भी वाट्सएप से भेजी जाएगी। रिजल्ट लेने के लिए भी पालक या बच्चों को स्कूल आने से मना किया गया है।
कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए केंद्रीय विद्यालय संगठन के रीजनल मुख्यालय रायपुर ने यह निर्देश जारी किया है। इसमें कहा गया है की इसी माह 16 और 19 मार्च को निर्धारित 6वीं, 7वीं और आठवीं के शेष पर्चे अब नहीं लिए जाएंगे। कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के उद्देश्य से राज्य शासन ने 13 से 31 मार्च तक स्कूल बंद करा दिए हैं। इस बीच मिडिल कक्षाओं में जिन-जिन विषयों की परीक्षा नहीं हो सकी है, उनके अंक अब आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तय होंगे और पूर्व में ली जा चुकी परीक्षाओं के वेटेज के साथ 27 मार्च को परिणाम जारी होंगे। छठवीं कक्षा के बच्चों का विज्ञान व हिन्दी विषय, सातवीं में गणित व संस्कृत और आठवीं कक्षा में सामाजिक विज्ञान व अंग्रेजी का परचा नहीं लिया जा सका है, जिसके लिए 16 व 19 मार्च की तिथि निर्धारित की गई थी। अब ये परीक्षाएं आयोजित ही नहीं की जाएंगी और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देकर 27 मार्च को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।
बॉक्स
31 मार्च के बाद जारी होगी 9वीं-11वीं के शेष पर्चों की नई तिथि
इसके अलावा 9वीं और 11वीं में जिन विषयों का परचा होना शेष रह गया है, उनके आयोजन को लेकर तिथियों का पुनर्निर्धारण किया जाएगा। इन कक्षाओं के शेष पर्चे भी पूर्व में 16 व 19 मार्च को अयोजित किया जाना था। पूर्व निर्धारित तिथियों को रद्द करते हुए सम्बन्धित विषयों के पर्चे के लिए नई तिथियों की जानकारी भी एक अप्रैल या उसके बाद जारी की जाएगी। 9वीं कक्षा के बच्चों का विज्ञान, हिन्दी व संस्कृत विषय और 11वीं कक्षा में गणित, सीएस, आईपी व हिन्दी का परचा होना शेष है, जो अब 31 मार्च के बाद निर्धारित होने वाली नई तिथियों में आयोजित किए जाएंगे।
बॉक्स
प्राईमरी कक्षाओं के रिजल्ट 25 को वाट्सएप करेंगे
इसी तरह प्राईमरी कक्षाओं की परीक्षाएँ पहले ही निपटा ली गई हैं। इनके परीक्षा परिणाम 25 मार्च को घोषित किए जाएंगे। प्राईमरी कक्षाओं के परीक्षा परिणाम के लिए भी पालकों को स्कूल नहीं आना है। उन्हें भी वॉट्सएप्प से ही रिजल्ट भेज दिया जाएगा और किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए वे बच्चों के सम्बन्धित क्लास टीचर से फोन पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button