छत्तीसगढ़समाचार

भारत रत्न राजीव गांधी जी की 29वीं पुण्यतिथि-आतंकवाद विरोध दिवस 21 मई को मनाया जाएगा

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के निर्देशानुसार 21 मई 2020 गुरूवार को प्रतिवर्ष की भांति पूर्व प्रधानमंत्री भारत-रत्न स्व. राजीव गांधी जी का 29वां बलिदान को पूरी निष्ठा एवं श्रध्दा-भक्ति के साथ प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में सुबह 11 बजे और सभी जिला और ब्लाक मुख्यालयों में भी आतंकवाद विरोध दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा है कि राजीव गांधी जी के कुशल नेतृत्व में राष्ट्र ने आर्थिक सामाजिक, राजनैतिक, वैज्ञानिक टेक्नालॉजी और विदेश नीति सहित हर क्षेत्र में नित नई उपलब्धियां पाई थीं। पंचायती राज के प्रबल पक्षधर राजीव गांधी जी ने पंचायती राज के माध्यम से प्रजातंत्र की नींव मजबूत करने का काम किया है। राजीव गांधी जी की ही सोच थी कि व्यक्ति को अपने अधिकार एवं कर्तव्यों का पूर्ण ज्ञान हो और वह उसका ईमानदारी से पालन करें। गांव की पंचायत को खुद निर्णय लेने का अधिकार हो। स्व राजीव गांधी ने कहा था राष्ट्रवाद, धर्म निरपेक्षता और सामाजवादी विचारधारा ही हमारे इस महान देश की अकेली प्रासंगिक विचारधारा है।

स्व. राजीव गांधी जी के 29वीं पुण्यतिथि के अवसर पर राज्य के भूपेश बघेल सरकार राज्य में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने और कृषि सहायता हेतु “राजीव गांधी किसान न्याय योजना” का शुभांरभ 21 मई 2020 को किया जा रहा है, जिसमें खरीफ फसल 2019 में पंजीकृत एवं उपार्जित रकबे के आधार पर धान, मक्का एवं गन्ना (रबी) फसल हेतु 10 हजार प्रति एकड़ की दर से डीबीटी के माध्यम से किसानों को सहायता अनुदान की राषि उनके खातों में हस्तांतरित की जायेगी साथ ही खरीफ 2020 से आगामी वर्षो हेतु धान, मक्का, गन्ना, दलहन-तिलहन फसल के पंजीकृत, अधिसूचित रकबे के आधार पर निर्धारित राशि प्रति एकड़ की दर से किसानों को कृषि सहायता अनुदान दिया जाएगा अनुदान लेने वाले किसान यदि गत वर्ष धान का फसल लगाया था एवं इस वर्ष धान के स्थान पर योजना के तहत शामिल अन्य फसल लगाता है, तो उस स्थिति में किसान को प्रति एकड़ अतिरिक्त सहायता अनुदान राशि दिया जाएगा।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सभी जिला कांग्रेस कमेटियों और ब्लाक कांग्रेस कमेटियों को निर्देश जारी किया है कि किसान भाईयों के हित में राज्य के कांग्रेस सरकार द्वारा प्रारंभ की जा रही “राजीव गांधी किसान न्याय योजना” का प्रचार-प्रसार करते हुए सभी ब्लाक और जिला मुख्यालयों में राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि के अवसर पर श्रध्दांजली कार्यक्रम का आयोजन कर सभी उपस्थित जनों को शपथ भी दिलायी जाये।

आतंकवाद विरोध दिवस – 21 मई
“शपथ”

“हम भारतवासी अपने देश की अहिंसा एवं सहनशीलता की परंपरा में दृढ़ विश्वास रखते हैं तथा निष्ठापूर्ण शपथ लेते हैं कि हम सभी प्रकार के आतंकवाद और हिंसा का डटकर विरोध करते हैं।”
हम मानव जाति के सभी वर्गो के बीच शांति, सामाजिक सद्भाव तथा सूझ-बूझ कायम करने और मानव जीवन मूल्यों को खतरा पहुंचाने वाली और विघटनकारी शक्तियों से लड़ने की शपथ लेते हैं।

पुण्यतिथि कार्यक्रम में विशेष रूप से विश्वव्यापी महामारी-कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु लागू देशव्यापी तालाबंदी (लॉकडाउन), फिज़ीकल दूरी बनाने तथा केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशो का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button