राजधानीसमाचार

महापौर एजाज ढेबर व स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव ने स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक लेकर दिये आवष्यक निर्देश

सभी 10 जोन स्वास्थ्य अधिकारी अपने जोन के सभी 7 वार्डो में प्रतिदिन सफाई का निरंतर निरीक्षण कर सफाई करवाना सुनिष्चित करें – महापौर

सफाई के कार्यो के आधार पर अब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के कामो का आकलन किया जायेगा – महापौर

रायपुर शहर की स्थिति स्वच्छता की रैकिंग में सुधारने हेतु कार्य करें – स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष

रायपुर। आज नगर निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने नगर निगम मुख्यालय के तृतीय तल सभाकक्ष में निगम स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव की उपस्थिति में निगम स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अमृत चोपडा, तृप्ति पाणीग्रही, सभी जोन स्वास्थ्य अधिकारियों, जोन स्वच्छता निरीक्षकों की बैठक लेकर सफाई को लेकर आवष्यक निर्देष दिये। महापौर श्री ढेबर ने कहा कि अब नगर निगम रायपुर में 10 जोन गठित हो चुके है। सभी जोन में 7 – 7 वार्ड आते है। महापौर ने सभी जोन स्वास्थ्य अधिकारियों व स्वच्छता निरीक्षकों को निर्देष दिये कि वे प्रतिदिन अपने जोन के सभी 7 वार्डो का भ्रमण कर सफाई कार्य का निरीक्षण कर सफाई करवाना तत्परता से प्राथमिकता देकर सुनिष्चित करायें।
महापौर श्री ढेबर ने राजधानी शहर में बडे नालो सहित सभी नाले, नालियों की सफाई तत्काल पूर्ण करवाकर मानसून के आगमन के पूर्व राजधानी शहर में गंदे पानी के सुगम निकास का प्रबंधन प्राथमिकता से सुनिष्चित करवाने के निर्देष दिये। महापौर ने कहा कि वे अब सफाई को लेकर कोई बहाना या हीला हवाला कदापि सहन नहीं करेंगे। अब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के कार्यो का आकलन कार्य करने के आधार पर किया जायेगा। महापौर ने राजधानी शहर में सकारात्मक परिणाम लाने निरंतर कडी मेहनत अपने संबंधित वार्डो की सफाई व्यवस्था पार्षदों से समन्वय रखकर सुधारने का कार्य करने के निर्देष दिये।
महापौर श्री ढेबर ने कहा कि सफाई का कार्य राजधानी शहर के अनुरूप दलगत राजनीति की भावना से ऊपर उठकर करवाना जनहित में सुनिष्चित किया जायेगा। महापौर श्री ढेबर ने बैठक के दौरान मोटर कर्मषाला के प्रभारी अधिकारी को एमआईसी के प्रस्ताव अनुरूप शीघ्र नियमानुसार 10 टिप्पर वाहनों का क्रय करने आवष्यक कार्यवाही प्राथमिकता से करवाने के निर्देष दिये।
महापौर श्री ढेबर ने कहा कि वे स्वतः वार्डो का सफाई देखने बारिष की तैयारी देखने सघन भ्रमण कर जायजा लेंगे। उन्होने कहा कि जल भराव के क्षेत्रों को जोन स्वास्थ्य अधिकारी तत्काल चिन्हांकित कर वहां हर संभव तरीके से सफाई करवाकर निकास सुनिष्चित करवायें ताकि पूर्व की तरह वहां जल भराव की समस्या न आने पाये। महापौर श्री ढेबर ने स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से सभी सफाई वाहनों में नोवल कोरोना वायरस संक्रमण की कारगर रोकथाम हेतु जनजागरण करने इससे संबंधित सकारात्मक संदेष नागरिको हेतु डोर टू डोर कलेक्षन के दौरान बजवाना प्रारंभ करने के निर्देष दिये। महापौर ने पूरे स्वास्थ्य अमले की राजधानी शहर में कोविड 19 की कारगर रोकथाम हेतु दिये गये योगदान को अत्यंत उल्लेखनीय बतलाते हुए उन्हें सराहा एवं सुझाव दिया कि राजधानी में नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु सजग व जागरूक रहकर निरंतरता से मेहनत के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने का प्रण लें।
निगम स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष श्री नागभूषण राव ने कहा कि तमाम प्रयासों के बाद भी राजधानी शहर रायपुर नगर निगम का स्वच्छता रैकिंग में अपेक्षित स्थान प्राप्त न कर पाना विचारणीय है एवं इसे ध्यान में रखकर शहर की स्वच्छता रैकिंग को सुधारने कार्य करने का प्रण सम्पूर्ण स्वच्छता अमला लें। उन्होने निदान 1100 एवं महापौर स्वच्छता हेल्प लाईन के माध्यम से लोगो की स्वच्छता संबंधी जनषिकायतों का त्वरित निदान तेजी से करना सुनिष्चित करवाने के निर्देष स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये। स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष श्री राव ने सभी जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को वार्डो में जाकर पार्षदों से मिलकर उनके साथ समन्वय रखकर सुझाव लेने एवं बारिष के पूर्व सफाई व्यवस्था जनअपेक्षित रूप से सभी वार्डो में दुरूस्त करके नालियों एवं नालों की तले तक एक सिरे से दूसरे सिरे तक सफाई माॅनिटरिंग कर सुनिष्चित करवाने के निर्देष दिये ताकि कही भी शहर में बारिष के दौरान जल भराव की समस्या की स्थिति निर्मित न होने पाये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button