राजधानीसमाचार

राजधानी में कही पर भी जल भराव की समस्या आयी तो इसके लिए जोन कमिष्नर जिम्मेदार होंगे – महापौर एजाज ढेबर

रायपुर – आज नगर पालिक निगम रायपुर मुख्यालय भवन के तृतीय तल सभा कक्ष में महापौर श्री एजाज ढेबर, आयुक्त श्री सौरभ कुमार ने निगम स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष श्री नागभूषण राव, अपर आयुक्त श्री लोकेष्वर साहू, श्री पुलक भट्टाचार्य, स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अमृत चोपडा, सभी 10 जोन कमिष्नरों, कार्यपालन अभियंताओं की उपस्थिति में बैठक लेकर मानसून के दौरान आपदा प्रबंधन की पूर्व तैयारियों को लेकर गहन समीक्षा करते हुए आवष्यक निर्देष जोन कमिष्नरों व कार्यपालन अभियंताओं को दिये।
बैठक में समीक्षा के दौरान महापौर श्री ढेबर ने स्पष्ट कहा कि राजधानी शहर रायपुर निगम क्षेत्र में कही पर भी मानसून के दौरान जल भराव की स्थिति व समस्या निर्मित हुई तो उक्त क्षेत्र से संबंधित जोन कमिष्नर इसके लिए स्वतः सीधे जिम्मेदार रहेंगे। महापौर श्री ढेबर ने राजधानी शहर के गौरव व हृदय स्थल माने जाने वाले जयस्तंभ चैक में बारिष के दौरान जलभराव न होने देना पूर्व निष्चित करने नाले की तत्काल तले तक पूर्ण सघन सफाई करवाकर गंदे पानी का निकास सुगमता से शत प्रतिषत पूर्व निष्चित करवाने के निर्देष संबंधित क्षेत्र के जोन कमिष्नर को दिये। उन्होने राजधानी के हृदय स्थल को बारिष के दौरान जलभराव की समस्या से मुक्त करवाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर नैतिक दायित्व निर्वहन के रूप में करवाना सुनिष्चित करने के निर्देष संबंधित जोन कमिष्नर को दिये। महापौर ने सभी जोन कमिष्नरों को बारिष के दौरान जलभराव की स्थिति वाले चिन्हांकित किये गये क्षेत्रों का तत्काल भ्रमण कर वहां अच्छी तरह माॅनिटरिंग कर तत्काल विषेष सफाई नालो व नालियों में करवाना प्राथमिकता से सुनिष्चित करवाने के निर्देष दिये ताकि जलभराव की स्थिति राजधानी शहर में निर्मित न होने पाये।
महापौर श्री ढेबर ने बैठक में जोन कमिष्नरों को निर्देषित किया कि राजधानी शहर निगम क्षेत्र में आपदा प्रबंधन व्यवस्थित रूप से सुनिष्चित करने जोन में उपलब्ध एवं व्यवहारिक आवष्यकता के अनुसार पंपों की व्यवस्था पूर्व निष्चित करवा लें। शहर के तालाबों में बरसात के दौरान डुबान की स्थिति जहां उत्पन्न होती है वहां विषेष ध्यान देकर डुबान जलभराव की स्थिति न आने पाये यह माॅनिटरिंग कर पूर्व निष्चित कराये।
महापौर श्री ढेबर ने निर्देषित किया कि सभी जोन कमिष्नर जलभराव वाले चिन्हित क्षेत्रों में संबंधित वार्ड पार्षदों के साथ समन्वय कर उसकी समीक्षा करें एवं उचित व्यवस्था सुनिष्चित करें। सभी जोन सहित मुख्यालय के निगम अधिकारी व कर्मचारीगण मानसून के दौरान 24 घंटे अपना मोबाईल चालू रखना सुनिष्चित करें। मोबाईल फोन बंद मिलने पर संबंधितों पर जवाबदेही तय कर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने जयस्तंभ सहित काफी हाउस नाला, जलविहार कालोनी, अरमान नाला एवं अन्य जलभराव के क्षेत्रों में विषेष ध्यान देकर रात्रिकालीन ड्यूटी लगाकर श्रमिकों को पूर्व निष्चित व्यवस्था कर रखवाना सुनिष्चित करने के निर्देष दिये ताकि आपात स्थिति में विषेष सफाई करवाकर समस्या का त्वरित निदान किया जा सके। उन्होने रात्रि में सडक व मार्ग विभाजको व अन्य स्थानों पर सोने वाले अति गरीब लोगो को बारिष होने के पूर्व निगम के रैन बसेरो में व्यवस्थित कर वहां समुचित व्यवस्था देने के निर्देष सभी जोन कमिष्नरों को दिये। महापौर ने मानसून के दौरान जोन कमिष्नरों को 400 पैकेट राषन एकत्रित करना पूर्व निष्चित करें ताकि बारिष के दिनों में गरीब व अति गरीब परिवारों को राषन की उपब्धता सुनिष्चित करवायी जा सके।
आयुक्त श्री सौरभ कुमार ने जोन कमिष्नरों को निर्देषित किया कि वे राजधानी शहर निगम क्षेत्र में कार्य के अपने अनुभवों के आधार पर पिछले वर्षो की समस्या के आधार पर जल भराव के सभी संभावित क्षेत्रों में तत्काल विषेष ध्यान देकर सभी नालो व नालियों की प्राथमिकता बनाकर सघन सफाई अभियान पूर्वक करवाना सभी जोन कमिष्नर सुनिष्चित करें। उन्होने निर्देषित किया कि तमाम प्रयासो के बाद भी जलभराव की स्थिति निर्मित होने की स्थिति में संबंधित बारिष व जलभराव प्रभावित लोगो व परिवारो को राहत षिविरों में ले जाकर व्यवस्थापित करने के दौरान उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन पैकेट उपलब्ध करवाना माॅनिटरिंग करके सुनिष्चित करवायें।
आयुक्त श्री कुमार ने सभी जोन कमिष्नरों को तत्काल अपने जोन में स्थित सभी जर्जर भवनों के मालिकों को निगम अधिनियम के तहत नोटिस जारी करते हुए उन्हें जर्जर भवनों से तत्काल हटने या उसकी अविलंब आवष्यक मरम्मत अपने व्यय से करवाने के निर्देष दें। अत्यंत खतरनाक व रहवास के लिए पूरी तरह अनुपयुक्त हो चुके खतरनाक जर्जर भवनों को चिन्हांकित कर नोटिस देकर अभियान पूर्वक जोन स्तर पर उन्हें जनजीवन सुरक्षा की दृष्टि से मानसून के पूर्व तोड़े जाने की प्रषासनिक कार्यवाही करवाये।
समीक्षा के दौरान आयुक्त श्री कुमार ने प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री भूपेष बघेल एवं राज्य शासन के आदेषानुसार पूरे रायपुर नगर निगम क्षेत्र में 19 जून 2020 से प्रारंभ हो रहे राज्य व्यापी महाभियान के तहत रायपुर निगम क्षेत्र में सडको पर मवेषी न दिखना सुनिष्चित व्यवहारिक रूप से करवाने तत्काल आवष्यक प्रषासनिक कार्यवाही करने के निर्देष सभी जोन कमिष्नरों को दिये। उन्होने सभी जोनो में तत्काल अभियान चलाकर 18 जून तक सभी डेयरियों का सर्वे करके उनके डेयरी मालिकों से प्रपत्र भरवाकर सडक पर 19 जून से मवेषी न छोडा जाना सुनिष्चित करने कार्यवाही के निर्देष दिये। प्रपत्र भरकर देने के बाद भी 19 जून से सडक पर कही भी मवेषी दिखने की स्थिति में अंतिम चेतावनी व नोटिस देते हुए 20 जून से अभियान पूर्वक सडक पर मवेषी दिखते ही सीधे काउकेचर की सहायता से उन्हें जोन स्तर पर तत्काल जप्त करके लगातार माॅनिटरिंग करके कही भी मवेषी सडक पर राजधानी शहर रायपुर निगम क्षेत्र में न दिखना सुनिष्चित करवाने के निर्देष दिये। उन्होने उक्त अभियान को राजधानी के अनुरूप सभी जोनो में सम्पूर्ण राजधानी क्षेत्र में राज्य शासन के लोककल्याणकारी आदेष के व्यवहारिक परिपालन हेतु प्राथमिकता से चलवाना सुनिष्चित करने के निर्देष दिये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button