समाचार

रोका-छेका अभियान फसलों और मवेशियों की सुरक्षा के पारंपरिक उपाय: डॉ. शिवकुमार डहरिया

ग्रामीणों को रोका-छेका के लिए दिलाया शपथ

मंत्री ने सात गांवों में 2 करोड़ 97 लाख रूपये के विकास
कार्यों का किया भूमिपूजन और लोकार्पण

सामुदायिक भवन, नाली निर्माण और सी. सी. रोड के लिए
16.5 लाख की घोषणा

रायपुर। नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने आज प्रदेश स्तरीय रोका-छेका अभियान के तहत आरंग विकासखण्ड के ग्राम बैहार में जनपद स्तरीय रोका-छेका अभियान की शुरूआत कर गौठान दिवस मनाया। उन्होंने गौठान में पूजा-अर्चना कर फसलों और मवेशियों की सुरक्षा के लिए रोका-छेका अभियान के तहत् किसानों और ग्रामीणों से मवेशियों को निश्चित स्थान पर रखने हेेतु शपथ दिलाया। डॉ. डहरिया ने ग्रामीणों से खरीफ एवं रबी फसलों के अवशेष पैरा को गोठान में दान करने के भी अपील की। इस मौके पर डॉं. डहरिया ने गौठान परिसर में ठोस एवं द्रव्य अपसिष्ट प्रबंधन के लिए शेड निर्माण का भूमिपूजन किया। उन्होंने इसके अलावा आरंग विकासखण्ड के सात गांवों मेें लगभग 2 करोड़ 88 लाख रूपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। उन्होंने इस दौरान सामुदायिक भवन के लिए 6 लाख 50 हजार रूपये, नाली निर्माण के लिए 5 लाख रूपये और कांक्रीट सड़क निर्माण के लिए 5 लाख रूपये की घोषणा की। डॉं. डहरिया ने गौठान में बादाम का पौधा-रोपण किया।

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने इस अवसर पर गौठान समिति और महिला स्व सहायता समूहांें के माध्यम से उत्पादित फल और सब्जियां, कम्पोज्ड खाद, नहाने का साबुन आदि की लगाई गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने अमर ज्योति स्व सहायता समूह की महिलाओं से फल और सब्जियां, एकता महिला स्व सहायता समूह से वर्मी कम्पोष्ट खाद, गोबर से बने गमले तथा जय अम्बे महिला स्व सहायता समूह से अगरबत्ती और नहाने का साबुन खरीदा। उन्होंने गौठान समिति और स्व. सहायता समूहों के सदस्यों द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की।
मंत्री डॉं. डहरिया इसके अतिरिक्त आरंग विकासखण्ड ग्राम छतौना, बोड़रा, पारागांव, राटाकाट, गुल्लू और चपरीद में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना, अन्य पिछड़ा वर्ग विकास प्राधिकारण, मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना, अनु. जाति विकास प्राधिकरण, और अपने विधायक निधि से लगभग 2 करोड़ 96 लाख रूपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया।
इस अवसर पर जनपद पंचायत आरंग के अध्यक्ष खिलेश देवांगन, नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष श्री चंद्रशेखर चंद्राकर, जिला पंचायत सदस्यगण श्रीमती केसरी साहू, श्रीमती अनिता साहू, श्री माखन कुर्रे, जनपद उपाध्यक्ष, श्रीमती हेमलता साहू, वतन चंद्राकर, सहित श्री कोमल सिंह साहू, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किरण कौशिक, रेखराम पात्रे, गौरव चंद्राकर, आलोक चंद्राकर, सरपंच श्रीमती गीता साहू, श्रीमती निर्मला साहू, चमन कोशले, विनोद साहू, पोषण साहू सहित आसपास के पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button