राजधानीसमाचार

नगर निगम रायपुर के सभी 10 जोनो की टीमों ने लगातार दो दिन रोका छेका अभियान के तहत राजधानी के विभिन्न सभी मुख्य मार्गो से 270 मवेशियों को पकडकर कांजी हॉउस, गौठान में भेजा

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के सभी 10 जोनो की टीमों द्वारा लगातार दो दिनों तक सघन अभियान चलाते हुए जोन के नगर निवेश, स्वास्थ्य एवं बाजार विभाग के अमले के कर्मचारियों, श्रमिकों की सहायता से जोन कमिश्नरो के मार्गदर्शन में रायपुर नगर निगम आयुक्त श्री सौरभ कुमार के आदेशानुसार समस्त 10 जोनो के लगभग सभी मुख्य मार्गो को कवर करते हुए मात्र दो दिनों के भीतर 270 मवेशियों को घरपकड़ कर निगम के कांजी हॉउस एवं गौठान में भेजने की कार्यवाही की है. निगम के उपायुक्त श्री आर. के. डोंगरे ने बताया कि नगर निगम रायपुर के सभी 10 जोनो की टीमों ने आज अभियान चलाकर रोका छेका के तहत 130 मवेशियों को पकड़कर कांजी हॉउस में भिजवाया है. विगत दिवस 20 जून को नगर निगम की 10 जोनो की टीमों द्वारा 140 मवेशियों को कांजी हॉउस में घरपकड़ कर भेजने की कार्यवाही की. इस प्रकार दो दिनों में ही राजधानी रायपुर शहर में रोका छेका अभियान के तहत 270 मवेशियों को सड़क पकड़कर निगम की टीमों द्वारा कांजी हाउस में भेजा जा चुका है.
नगर निगम रायपुर के उपायुक्त श्री डोंगरे ने बताया कि राज्य शासन एवं मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और राज्य शासन के आदेशानुसार रोका छेका अभियान दिनांक 30 जून 2020 तक निरंतर सघन रूप से रायपुर नगर निगम के क्षेत्र में सभी 10 जोनो की टीमो के माध्यम से मार्गो में आवारा मवेषियों की कडाई से धरपकड एवं जप्ती हेतु एवं उन्हें गौठानों व कांजीहाउस में भेजने माॅनिटरिंग करके जोन कमिष्नर के नेतृत्व में जारी रहेगा।
निगम आयुक्त श्री कुमार ने सभी 10 जोन कमिश्नरो को अपने – अपने जोन के तहत मार्गो व वार्डो में रोका छेका अभियान के तहत यातायात सुगम बनाने, स्वच्छता कायम करने, उद्यानों, मैदानों की सुरक्षा हेतु आवारा मवेशियों को सडकों पर घूमने, उद्यानों, मैदानों हरियाली को चरने से कडाई से रोकने माॅनिटरिंग कर सतत निरंतर आवारा मवेशियों का धरपकड अभियान प्रतिदिन चलाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं. इसके बाद भी आवारा मवेषी अब यदि सडक पर दिखे तो उन्हें सीधे कडाई से जप्त करने की नियमानुसार कड़ी कार्यवाही नगर निगम रायपुर की टीमों द्वारा की जायेगी, जिसके लिए स्वयं पशुपालक जिम्मेदार रहेंगे. रायपुर नगर निगम के बाजार विभाग ने रायपुर के समस्त पशुपालको से मवेशियों को घर पर ही रखने एवं नगर निगम की कड़ी कार्यवाही से सुरक्षित रहने के लिए सडक पर कदापि मवेशियों को नहीं छोड़ने की स्पष्ट हिदायत दी है एवं अन्यथा की स्थिति में अपने मवेशियों को सडक से जप्त करवाने तैयार रहने की चेतावनी दी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button