राजधानीसमाचार

कुशालपुर (पुरानी बस्ती) के सूने मकान में हुये नकबजनी के प्रकरण का खुलासा, 01 आरोपी पुलिस की गिरफ्त में….


थाना पुरानी बस्ती क्षेत्र के कुशालपुर स्थित सूने मकान का ताला काटकर दिया था चोरी की घटना को अंजाम।
आरोपी पूर्व में भी चोरी की घटना में जेल में रह चूका है निरूद्ध।
आरोपी के कब्जे से चोरी का चांदी के 25 सिक्के और चांदी का हाफ करधन 1 नग, चांदी के छोटे बड़े 2 जोड़ी पायल, एक चाबी रिंग, चांदी का 10 जोड़ी छोटी बिछिया एंव चांदी के पूजा की छोटी थाली किया गया है जप्त।
प्रकरण में थाना पुरानी बस्ती में अपराध क्रमांक 175/20 धारा 457, 380 भादवि. के तहत् किया गया है अपराध पंजीबद्ध।
विवरण – घटना का विस्तृत विवरण इस प्रकार है कि प्राथिर्या वंदना अग्रवाल आदिवासी छात्रावास के पास कुशालपुर रायपुर में अपने परिवार के साथ निवास करती है। दिनांक 24.06.2020 के दोपहर करीब 01.00 बजे घर में ताला बंद कर ननंद की शादी में दुर्ग चली गयी थी। आज दिनांक 30.06.2020 के करीब 12.30 बजे दिन में वापस आये तब घर का दरवाजा खोलकर अंदर देखे तो अलमारी टूटा हुआ था । अलमारी मे रखे चांदी के 25 सिक्के और चांदी का हाफ करधन 1 नग, चांदी के छोटे बड़े 2 जोड़ी पायल, एक चाबी रिंग, चांदी का 10 जोड़ी छोटी बिछिया एंव चांदी के पूजा की छोटी थाली वजनी करीबन 450 ग्राम एवं 10 हजार नगदी रकम को अलमारी से कोई अज्ञात व्यक्ति सुने घर के रोशनदान से अंदर प्रवेश कर चोरी कर ले गया था । प्रार्थिया की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना पुरानी बस्ती में अपराध क्रमांक 175/2020 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री अजय यादव द्वारा पदभार ग्रहण करते ही समस्त राजपत्रित्र अधिकारी/थाना प्रभारी की मिटिंग लेकर पूर्व में चोरी के अपराध में निरूद्ध रहे अपराधियों की तस्दीकी एवं वर्तमान में उनके क्रियाकलाप पर निगरानी रखने हेतु निर्देशित किया गया था। जिस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर, अति0 पुलिस अधीक्षक अपराध एवं समस्त नगर पुलिस अधीक्षकों के द्वारा अपने-अपने क्षेत्र के थाना प्रभारियों को विशेष अभियान चलाकर तस्दीकी करने एवं किये गये कार्यवाही से अवगत कराने कहा गया था। इसी तारतम्य में प्रभारी पुरानी बस्ती के द्वारा एक विशेष टीम गठित कर थाना क्षेत्र में हुये चोरी के आरोपियेां की पतासाजी करने रवाना किया गया। टीम द्वारा घटना स्थल का बारिकी से निरीक्षण किया जाकर घटना के संबंध में प्रार्थी एवं उसके परिवार के सदस्यों से विस्तृत पूछताछ किया गया। घटना के संबंध में आसपास के लोगों से भी विस्तृत पूछताछ किया जाकर जानकारी एकत्र की गई। टीम द्वारा घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही अज्ञात आरोपी के संबंध में तकनीकी विश्लेषण कर आरोपी को चिन्हांकित करने के प्रयास किये जा रहे थे, इसी दौरान मुखबिर से टीम को अज्ञात आरोपी के संबंध में एक महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई। प्राप्त जानकारी की तस्दीकी के लिए संदेही की घेराबंदी कर टीम द्वारा पकड़ा गया। पूछताछ पर संदेही ने अपना नाम किशोर ध्रुव बताया। संदेही किशोर ध्रुव से थाना पुरानी बस्ती क्षेत्र में हुये चोरी के संबंध में पूछताछ करने पर वह किसी भी प्रकार से अपराध में अपनी संलिप्तता नहीं होना बताते हुये लगातार टीम को गुमराह करते रहा। जिस पर टीम द्वारा प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ करने पर अंततः आरोपी किशोर ध्रुव के द्वारा उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया। आरेापी के निशानदेही पर चोरी से प्राप्त चांदी के 25 सिक्के और चांदी का हाफ करधन 1 नग, चांदी के छोटे बड़े 2 जोड़ी पायल, एक चाबी रिंग, चांदी का 10 जोड़ी छोटी बिछिया एंव चांदी के पूजा की छोटी थाली बरामद कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।
गिरफ्तार आरोपी
01.़ किशोर ध्रुव पिता जागेश्वर ध्रुव उम्र 30 साल निवासी कुशालपुर थाना पुरानी बस्ती जिला रायपुर छ.ग.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button