सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने कार्ययोजना बनाने के निर्देश…… मंत्री भगत ने की राज्य योजना आयोग के काम-काज की समीक्षा


रायपुर, /योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने आज मंत्रालय, महानदी भवन में आयोजित बैठक में राज्य योजना आयोग के कार्यों की गहन समीक्षा की। श्री भगत ने अधिकारियों को सौर ऊर्जा के उपयोग को बढा़वा देने कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा में गुणवत्ता और स्वरोजगार, बांधों, जलाशयों की तलहटी में गाद (सिल्ट) हटाने, सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने, रेनवाॅटर हार्वेटिंग को प्रोत्साहित करने, प्रदूषण नियंत्रण तथा फ्लाई ऐश कीे उपयोगिता को अन्य क्षेत्रों में प्रोत्साहन देने के लिए 9 माह की कार्ययोजना बनाने कहा है।

श्री भगत ने कहा कि कार्ययोजना बनाने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाए। इसमें विषय विशेषज्ञों तथा हितभागियों के साथ विचार-विमर्श उपरांत निकले निष्कर्ष को संबंधित विभागों को अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में विकसित देशों में स्थापित उद्योगों का छत्तीसगढ़ में निवेश करने की संभावनाओं कोे देखते हुए, उन उद्योगों के अनुकूल प्रदेश में मानव संसाधन तैयार करें, ताकि राज्य के बेरोजगार युवकों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले।

योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सचिव, श्री आशीष कुमार भट्ट ने राज्य योजना आयोग द्वारा किये जा रहे कार्यों से अवगत कराया। उन्होंने कोविड-19 के संक्रमणकाल में बिना रूके अधोसंरचना विकास की गतिविधियों को चालू रखने के लिए सशक्त वित्तीय स्रोतों की तलाश करने के प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने सांख्यिकी सुदृढ़ीकरण सहायता योजना केे अंतर्गत योजना आयोग में स्थापित सतत् विकास लक्ष्य में किये गये कार्यों की प्रगति तथा जिला योजना की सतत् निगरानी पर बल दिये जाने की आवश्यकता भी व्यक्त की। बैठक में आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग एवं राज्य योजना आयोग के अन्य अधिकारी उपस्थित थेे।
क्रमांक 2436/सी.एल.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button