राजधानी की 3 निगम स्कूलों बीपी पुजारी, आरडी तिवारी, शहीद स्मारक स्कूल में इंग्लिश मीडियम की पढाई करने लोगो का जबरदस्त प्रतिसाद मिल रहा, अब तक 1000 से अधिक लोगो ने अपने बच्चों को पढाने आवेदन दे दिये


यह मुख्यमंत्री श्री भूपेष बघेल की प्राथमिकता वाली योजना है, इसमें सभी ठेकेदार स्कूलों में निर्माण पूरा करने की अवधि की जानकारी तत्काल में लिखित रूप से दें – महापौर एजाज ढेबर

पालको की सहमति से षिक्षा विभाग आनलाईन कक्षाएं प्रारंभ करेगा – जिला षिक्षा अधिकारी

रायपुर – आज नगर निगम रायपुर के महापौर श्री एजाज ढेबर ने निगम मुख्यालय के तृतीय तल सभाकक्ष में रायपुर उत्तर विधायक श्री कुलदीप जुनेजा, निगम सभापति श्री प्रमोद दुबे, एमआईसी सदस्य सर्वश्री ज्ञानेष शर्मा, सुन्दर जोगी, आकाष तिवारी, जितेन्द्र अग्रवाल, रायपुर जिला षिक्षा अधिकारी श्री जीआर चंद्राकर, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड महाप्रबंधक श्री एसके सुन्दरानी, बीपी पुजारी, आरडी तिवारी, शहीद स्मारक निगम स्कूल के संबंधित प्राचार्यगणों, स्मार्ट सिटी के अधिकारियों, संबंधित स्कूलों में निर्माण व विकास कार्य करवा रहे अनुबंधित ठेकेदारों की बैठक बुलाकर मुख्यमंत्री श्री भूपेष बघेल की प्राथमिकता वाली योजना गरीब शहरी बच्चों के लिए इंग्लिष मीडियम स्कूलें शीघ्र शासन की समाज हितैषी मंषा के अनुरूप राजधानी में शुरू करवाने को लेकर आवष्यक बैठक ली।
बैठक में जानकारी दी गई कि आरडी तिवारी स्कूल के रेनोवेषन का कार्य प्रथम तल अत्यधिक जर्जर अवस्था में होने के कारण कार्य में विलंब हुआ है। भूतल में 10 कक्षों का निर्माण जारी है। जिसे 30 जुलाई तक पूर्ण कर लिया जायेगा। रिपेयरिंग का कार्य प्रगति पर है। पूरी स्कूल बिल्डिंग 30 नवंबर तक पूरी तरह तैयार कर ली जायेगी। शहीद स्मारक स्कूल में 2 ब्लाक है। जिसमें 2 ब्लाक में 24 कक्षाओं का निर्माण किया जाना है। 30 जुलाई तक 1 ब्लाक के 12 कक्षो का निर्माण पूर्ण कर लिया जायेगा। बीपी पुजारी स्कूल में 12 कक्षाएं जिसमें 15 जुलाई तक भूतल पर 7 कक्षाओं के कक्ष का निर्माण पूर्ण कर लिया जायेगा। महापौर श्री एजाज ढेबर ने अनुबंधित ठेकेदारों को कहा कि यह मुख्यमंत्री श्री भूपेष बघेल की शासकीय स्कूलों की काफी महत्वपूर्ण योजना है और मुख्यमंत्री ने इसे प्राथमिकता से लेकर कार्य को शीघ्रता से करवाने समाज हित में निर्देष दिये है। इसे कब तक पूर्ण किया जायेगा इस संबंध में सभी संबंधित अनुबंधित ठेकेदार लिखित जानकारी देना सुनिष्चित करे।
रायपुर स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बताया कि 30 जुलाई 2020 तक तीनों निगम स्कूलों में कक्षाएं प्रारंभ की जा सकेंगी एवं 30 नवंबर 2020 तक पूर्ण भवन का तीनों स्कूलों में निर्माण करवा लिया जायेगा। रायपुर उत्तर विधायक श्री कुलदीप जुनेजा ने कहा कि राज्य शासन की यह बहुत अच्छी व महत्वपूर्ण योजना है। इसे जितना जल्दी हो सके प्रारंभ करवाने की कोषिष करनी चाहिए। हम सबके लिए इससे बडी बात और क्या होगी कि हमारे बच्चे इंग्लिष मीडियम स्कूल में पढे। इसे सर्वोच्च प्राथमिकता से लेकर पूर्ण करवाया जाये।
निगम सभापति श्री प्रमोद दुबे ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेष बघेल का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसे वर्तमान में रायपुर नगर निगम की तीन स्कूलों में प्रायोगिक तौर पर लिया गया है। द्वितीय चरण में रायपुर नगर निगम की और स्कूलों को इस ड्रीम प्रोजेक्ट में जोडा जायेगा। इस हेतु जल्द ही सभी कार्य पूर्ण करवाये जाये।
रायपुर जिला षिक्षा अधिकारी श्री जीआर चंद्राकर ने कहा कि शासन स्तर पर प्रोजेक्ट में 100 स्कूलों को लिया जाना है। जिसमें 40 का कार्य निरंतर प्रगति पर है और 60 स्कूलों को और लिया जाना है। इसमें प्रसन्नता का विषय है कि राजधानी रायपुर शहर के स्कूलों को सर्वप्रथम इसमें लिया गया। प्रथम चरण में नगर निगम द्वारा संचालित बीपी पुजारी, आरडी तिवारी, शहर स्मारक निगम स्कूल को लिया गया। अगले द्वितीय चरण में राजधानी रायपुर की बहुत सी दूसरी स्कूलों को इस प्रोजेक्ट में लिया जायेगा। राज्य शासन के आदेषानुसार अगर 15 जुलाई तक इन स्कूलों में आॅनलाईन कक्षाएं प्रारंभ करने के शासकीय निर्देष आ जायेंगे तो दिषा निर्देषों के अनुरूप पालको की सहमति लेकर आॅनलाईन कक्षाएं प्रारंभ कर दी जायेगी। इन इंग्लिष मीडियम शासकीय स्कूलों में विद्यार्थियों का प्रवेष पूरी तरह निःषुल्क होगा। इसमें शासन में प्रवेष की प्रक्रिया निर्धारित कर दी है। उसके अनुसार कक्षा 1 से 5 तक स्कूल के 1 किलोमीटर के दायरे के निवासी बच्चों को प्राथमिकता दी जायेगी। कक्षा 6 से 8 तक के लिए स्कूल से 2 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले बच्चों को एवं कक्षा 9 से 12 वीं तक हेतु स्कूल से 3 किलोमीटर के दायरे में निवासरत बच्चों को प्रवेष में प्राथमिकता दी जायेगी एवं सम्पूर्ण प्रवेष प्रक्रिया लाॅटरी से शासन के निर्देष अनुरूप की जायेगी। कक्षा 1 से 8 वी तक 40 सीटें एवं कक्षा 9 से 12 वीं तक 80 सीटें शासन ने निर्धारित की है।
संबंधित तीन निगम स्कूलों के प्राचार्यो ने बताया कि इंग्लिष मीडियम स्कूल में बच्चों को पढाने लोगो में जबरदस्त उत्साह राजधानी रायपुर निगम क्षेत्र में निरंतर देखा जा रहा है। आरडी तिवारी स्कूल में 637 आवेदन कक्षा में प्रवेष लेने आ चुके है। जबकि शहीद स्मारक स्कूल में 150 आवेदन प्रवेष हेतु प्राप्त हुए है। बीपी पुजारी निगम स्कूल में भी इंग्लिष मीडियम कक्षा प्राप्त करने भारी संख्या में लोगो ने बच्चों हेतु प्रवेष के लिए आवेदन पत्र दिये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button