थाना माना क्षेत्र में नकबजनी की 03 घटनाओं को अंजाम देने वाले 03 आरोपी एवं 03 अपचारी सहित कुल 06 गिरफ्तार

थाना माना क्षेत्र के अलग – अलग 02 सूने मकान एवं 01 दुकान सहित कुल 03 नकबजनी की घटनाओं को दिये है अंजाम।
घटना में शामिल है तीन अपचारी बालक।
आरोपी चन्द्रहास उर्फ गोलू साहू थाना मुजगहन का है निगरानी बदमाश।
आरोपी लोकनाथ उर्फ लोकू पाल भी है अपराधिक प्रवृत्ति का।
आरोपी चन्द्रहास उर्फ गोलू साहू एवं लोकनाथ उर्फ लोकू पाल पूर्व में कई मामलों में रह चुके है जेल निरूद्ध।
आरोपियों/अपचारियों के कब्जे से चोरी की सोने चांदी के जेवरात, 01 नग लैपटाॅप एवं 07 नग मोबाईल फोन किया गया है जप्त।
जप्त मशरूका की कीमत है लगभग 1,32,000/- रूपये।
आरोपियों/अपचारियों के विरूद्ध थाना माना में अपराध क्रमांक 185/20, 190/20 एवं 191/20 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध किया गया है पंजीबद्ध।
आरोपियों/अपचारियों से चोरी की अन्य घटनाओं के संबंध में भी की जा रही है विस्तृत पूछताछ।
विवरण – 01. प्रार्थी दिनेश्वर साहू ने थाना माना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि दिनांक 30.11.2020 को सुबह पडोसी किशोर पटेल द्वारा प्रार्थी को फोन से सूचना दिया कि आपके घर का ताला टूटा हुआ है। जिस पर प्रार्थी माना बस्ती आकर अपने निवास को देखा तो कोई अज्ञात व्यक्ति घर के मेन गेट का कुंदा तोड़कर बेड रूम का ताला तोडकर अलमारी में रखे चांदी का पायल एवं नगदी रकम को चोरी कर ले गया था। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना माना में अपराध क्रमांक 185/20 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।
विवरण – 02. प्रार्थी दीपेश ठाकुर ने थाना माना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि दिनांक 14.12.2020 को को काई अज्ञात चोर प्रार्थी के घर के मुख्य दरवाजा में लगे ताला को तोड़कर अंदर प्रवेश कर कमरे में रखें आलमारी का लाॅकर तोड़कर आलमारी में रखें सोने चांदी के जेवरात एवं नगदी रकम को चोरी कर ले गया था। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना माना में अपराध क्रमांक 190/20 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।
विवरण – 03. प्रार्थी खेमराज डहरिया ने थाना माना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि उसका माना बस्ती मेन रोड में आर0के0 मोबाईल के नाम से मोबाईल शाप है। दिनांक 16.12.20 के सुबह 05.00 बजे फोन से सूचना मिला कि दुकान का शटर खुला हुआ है तब प्रार्थी दुकान जाकर देखा तो शटर का ताला टूटा हुआ था एवं शटर करीब 02 फिट खुला हुआ था। प्रार्थी दुकान अंदर देखा तो दुकान का सामान बिखरा हुआ था चेक करने पर लैपटाॅप, मोबाईल फोन, नगदी रकम एवं अन्य पार्टस् नहीं था। कोई अज्ञात चोर प्रार्थी के दुकान का ताला तोड़कर अंदर प्रवेश कर उक्त मशरूका को चोरी कर ले गया था। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना माना में अपराध क्रमांक 191/20 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।
चोरी की घटनाओं को पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री अजय यादव द्वारा गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री तारकेश्वर पटेल, नगर पुलिस अधीक्षक माना श्री एल.सी.मोहले एवं थाना प्रभारी माना श्री दुर्गेश रावटे को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में थाना माना की टीम द्वारा अज्ञात आरोपी की पतासाजी प्रारंभ किया गया। टीम द्वारा चोरी के सभी घटना स्थलों का निरीक्षण करते हुये घटनाओं के संबंध में समस्त प्रार्थियों से पूछताछ किया जाकर आसपास के लोगों से भी विस्तृत पूछताछ किया गया। अज्ञात आरोपियों की पतासाजी हेतु मुखबीर लगाया गया। टीम द्वारा घटनास्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन कर अज्ञात आरोपियों की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास करने के साथ – साथ तरीका वारदात के आधार पर चोरी के पुराने आरोपियों के संबंध में भी तस्दीक किया जाकर इनकी गतिविधियों पर सतत् निगाह रखीं जा रही थी। इसी दौरान आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी टीम को घटना में शामिल आरोपियों के संबंध में महतवपूर्ण जानकारी मिली जिस पर टीम द्वारा आरोपी लोकनाथ उर्फ लोकू पाल, चन्द्रहास उर्फ गोलू साहू, विनय उर्फ वीनू दीवान एवं 03 अपचारी बालकों को गिरफ्तार कर कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपियों/अपचारियों द्वारा चोरी की उक्त तीनों घटनाओं को कारित करना स्वीकार किया गया। जिस पर आरोपियों/अपचारियों की निशानदेही पर उनके कब्जे से चोरी की सोने चांदी के जेवरात, 01 नग लैपटाॅप एवं 07 नग मोबाईल फोन जुमला कीमती लगभग 1,32,000/- रूपये जप्त किया गया। आरोपी चन्द्रहास उर्फ गोलू साहू थाना मुजगहन का निगरानी बदमाश है तथा लोकनाथ उर्फ लोकू पाल भी अपराधिक प्रवृत्ति का है एवं दोनों आरोपी पूर्व मंे भी कई मामलों मंे जेल निरूद्ध रह चुके है। सभी आरोपियों/अपचारियों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही किया गया।
गिरफ्तार आरोपी/अपचारी
01. लोकनाथ उर्फ लोकू पाल पिता किशोर पाल उम्र 19 साल निवासी ग्राम कांदुल बस्तीपारा मुजगहन रायपुर।
02. चन्द्रहास उर्फ गोलू साहू पिता चन्द्रिका प्रसाद साहू उम्र 34 साल निवासी मीडिल स्कुल पास मुजगहन रायपुर।
03. विनय उर्फ वीनू दीवान पिता विनोद दीवान उम्र 30 साल निवासी ग्राम घुसेरा ब्राम्हण पारा मुजगहन रायपुर।
04. अपचारी बालक 03।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button