उन्नति के साथ शांतिपूर्ण वैवाहिक जीवन व्यतीत करें नवदंपत्ति – राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कोरबा में 137 जोड़े बंधे दाम्पत्य सूत्र में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने वीडियो कोन्फ़्रेसिंग के माध्यम से नव दंपत्तियों को दी शुभकामनाएं राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने शामिल होकर नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया

कोरबा ।  मुख्यमंत्री निर्धन कन्या विवाह योजना के अंतर्गत आज संपूर्ण प्रदेश सहित कोरबा जिले में भी सामूहिक विवाह का आयोजन भव्य तरीके से संपन्न हुआ। धूमधाम से बैंड-बाजे के साथ बारात निकली और गायत्री परिवार के सदस्यों द्वारा उच्चरित वैदिक मंत्रोच्चार के मध्य हिन्दू रीति-रिवाज से 137 जोड़ों को दाम्पत्य सूत्र में आबद्ध किया गया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने पूरे प्रदेश में एक साथ आयोजित हुए इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से शामिल होकर नव दंपत्तियों को अपना आशीर्वाद और शुभकामनाएं दीं। कोरबा के निहारिका स्थित दशहरा मैदान में आयोजित सामूहिक कन्या विवाह में प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने भी शामिल होकर नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान किया।
आरपी नगर निहारिका के दशहरा मैदान में आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने सर्वप्रथम मंच पर स्थापित गायत्री माता के छायाचित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन किया। स्वागत की औपचारिकताओं के बाद उन्होंने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व और आशीर्वाद से आज पूरे प्रदेश में सामूहिक विवाह का भव्य आयोजन संपन्न हुआ। कोरबा जिले में 137 जोड़े बंधन में बंधे हैं। उन्होंने सभी युवक-युवतियों को विवाह की शुभकामनाएं और बधाई देते हुए आशीर्वाद दिया कि उनका वैवाहिक जीवन सफल हो। वे शांतिपूूर्ण ढंग से उन्नति के साथ जीवन यापन करें। राजस्व मंत्री ने बताया कि उन्होंने भी व्यक्तिगत तौर पर कुछ वर्ष पहले 21 जोड़ों की शादी सामूहिक रूप से कराई थी। सामूहिक विवाह आयोजन में व्यवस्थाओं तथा आयोजन की सफलता के लिए जिला महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी एपी किसपोट्टा, जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं सभी सहभागियों को राजस्व मंत्री ने बधाई दी। गायत्री परिवार के सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने मंच से प्रतिकात्मक तौर पर 3 जोड़ों को 1-1 हजार रुपए का चेक उपहार में दिया।
कार्यक्रम में उपस्थित महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि यह भव्य आयोजन मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। महापौर ने योजना के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को साधुवाद दिया। पाली-तानाखार के विधायक श्री मोहित केरकेट्टा ने कहा कि आज का दिन बड़ी खुशी का दिन है जब 137 युवक-युवतियां नए जीवन की राह पर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को इस आयोजन के लिए धन्यवाद दिया कि एक साथ पूरे प्रदेश में भव्य तौर पर सामूहिक विवाह संपन्न कराया। कार्यक्रम में नगर पालिक निगम के सभापति श्यामसुंदर सोनी, पार्षद सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल, पूर्व जनपद अध्यक्ष धनेश्वरी कंवर, श्रीमती उषा तिवारी, देवीबाई राजवाड़े, संतोष राठौर, महिला एवं बाल विकास जिला कार्यक्रम अधिकारी एपी किसपोट्टा, महिला बाल विकास जिला अधिकारी अरूण पाण्डेय सहित विभाग के समस्त पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं विभाग के कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
ऑनलाइन शामिल हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, दिया आशीर्वाद- कोरबा जिले में आयोजित सामूहिक विवाह में आयोजन स्थल पर एलईडी स्क्रीन लगाई गई थी। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल प्रदेश भर के सामूहिक विवाह में ऑनलाइन शामिल हुए। दोपहर लगभग 2.15 बजे मुख्यमंत्री श्री बघेल मंचीय कार्यक्रम में ऑनलाइन हुए और संबोधित करते हुए कहा कि माघी पुन्नी के दिन दान का महत्व तब और बढ़ जाता है जब कन्यादान हो। उन्होंने सामूहिक विवाह में शामिल होने के लिए युवक-युवतियों के माता-पिता को बधाई दी। साथ ही कहा कि समय, धन और साधन का अपव्यय इस सामूहिक विवाह में रुकता है। उन्होंने कहा कि नवदंपत्ति 7 वचन लेते हैं और एक वचन मैं भी लेवा रहा हूं कि वर कन्या के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। वह स्वस्थ होगी तो आने वाली पीढ़ी भी स्वस्थ होगी। अपनी पत्नी के साथ पूरे परिवार के सुपोषण का वचन दें ताकि आने वाला बच्चा स्वस्थ हो। माता स्वस्थ होगी तो शिशु भी स्वस्थ होगा और छत्तीसगढ़ मजबूत बनेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button