CORONA BREAKING:-सूंघने और स्वाद लेने के साथ ही आपकी सुनने की क्षमता को भी छीन सकता है Coronavirus

नई दिल्ली|नए कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी कोविड-19 (Covid-19) एक वायरल इंफेक्शन है जिसके साथ दुनियाभर के लोग एक साल से भी ज्यादा समय से जूझ रहे हैं. बावजूद इसके इस बीमारी के कोई न कोई नए लक्षण हर दिन सामने आ रहे हैं. इस वायरस में लगातार म्यूटेशन (Mutation) भी हो रहा है जिसकी वजह से सर्दी, खांसी, बुखार जैसे कॉमन लक्षणों के अलावा भी नए-नए लक्षण देखने को मिल रहे हैं. इन लक्षणों के बारे में अगर जानकारी न हो तो मरीज के लिए समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

सुनने से जुड़ी समस्याएं और कोविड-19 के बीच है लिंक

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुनने की क्षमता खत्म हो जाना (Loss of hearing) भी कोविड-19 से संक्रमित होने का एक संकेत हो सकता है. आप ये तो जानते ही हैं सूंघने की शक्ति खत्म हो जाना (Loss of smell) और स्वाद न ले पाना (Loss of taste) भी कोविड-19 का एक लक्षण है जो बहुत से मरीजों में देखने को मिलता है और अब सुनने की क्षमता भी छीन रहा है कोरोना वायरस. वेल्स में 56 स्टडीज को मिलाकर एक रिव्यू स्टडी की गई जिसे इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑडियोलॉजी में पब्लिश किया गया है. इस स्टडी में कोविड-19 डायग्नोसिस और सुनने से जुड़ी समस्याओं के बीच क्या लिंक है इसे साबित किया गया है.

इन लक्षणों की अनदेखी न करें

1. टिन्निटस- एक या दोनों कानों में झनझनाहट या सीटी बजने जैसी आवाज आने को ही टिन्निटस (Tinnitus) कहा जाता है. अगर किसी व्यक्ति के कान में अचानक रह-रह कर गूंजने की, आवाज, सीटियां बजने की, चहचहाने की, भिनभिनाने की आवाजें सुनाई दें तो यह भी कोविड-19 होने का एक लक्षण हो सकता है. दूसरे वायरस की ही तरह कोरोना (Coronavirus) भी कान और साइनस इंफेक्शन का कारण बन सकता है जिसकी वजह से यह समस्या होती है. वायरल इंफेक्शन के साथ ही अगर कान की यह समस्या भी हो तो कोविड की जांच करवाएं.

2. सुनने की क्षमता खो देना- एक या दोनों कान से सुनने की क्षमता खो देना भी कोविड-19 का संभावित संकेत हो सकता है. वेल्स की स्टडी के मुताबिक करीब 7.6 प्रतिशत केसेज में कोरोना वायरस की वजह से मरीजों में सुनने की क्षमता खो देने की बात सामने आयी. कोरोना वायरस से संक्रमित हल्के लक्षणों (Mild Symptoms) वाले मरीजों से लेकर गंभीर मरीजों तक में सुनने से जुड़ी समस्या देखने को मिली है.

3. सिर चकराना (vertigo)- सिर घूमना या चक्कर आना भी कोरोना वायरस का एक लक्षण हो सकता है. रोटरी वर्टिगो, वर्टिगो का ही प्रकार है जिसमें ईयर बैलेंस को नुकसान पहुंचता है और इन्फ्लेमेशन की समस्या हो सकती है. इस दौरान मरीज को जी मिचलाने और उल्टी जैसा भी महसूस हो सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button