खास खबरराजधानीसमाचार

छत्तीसगढ़ नेत्र चिकित्सालय को उत्कृष्ट सेवा के लिये मिला आईबीसी 24 धनवंतरी सम्मान

 

तेलीबांधा स्थित छत्तीसगढ़ नेत्र चिकित्सालय को उत्कृष्ट सेवा के लिये आईबीसी 24 की तरफ से धनवंतरी सम्मान प्रदान किया गया। छत्तीसगढ़ सरकार में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के हाथ से यह अवार्ड छत्तीसगढ़ नेत्र चिकित्सालय के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट डॉक्टर अभिषेक मेहरा ने प्राप्त किया। छत्तीसगढ़ नेत्र चिकित्सालय 42 वर्षों से रायपुर में निरंतर अपनी सेवाएँ दे रहा है।
इस दौरान डॉ. अभिषेक मेहरा ने इस कार्यक्रम में आँखों के स्वास्थ्य को लेकर अपने विचार साझा किये। इस अवसर पर उन्होंने कहा- “जब तक स्टडीज़ करते हैं तब तक ऑनलाइन रहें। बच्चों की ऑनलाइन क्लास है, तब तक गैजेट का इस्तेमाल करें। स्टडीज़ के बाद ऑनलाइन न रहें, ऑनलाइन गेम न खेलें। इस संबंध में अभिभावकों को भी सचेत रहने की ज़रूरत है।”
गौरतलब है कि पिछले 42 वर्षों में छत्तीसगढ़ नेत्र चिकित्सालय विशेष तौर पर आर्थिक रूप से कमज़ोर मरीजों के लिये बड़ा सहारा बना हुआ है। इस दौरान यहाँ किये गये साढ़े तीन लाख से ज्यादा ऑपरेशन में से लगभग 50 प्रतिशत ऑपरेशन निःशुल्क किये गये हैं। छत्तीसगढ़ नेत्र चिकित्सालय में मोतियाबिंद, डायबिटिक रेटिनोपैथी, कांच बिंदु सहित अनेक बीमारियों का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया है। दस हज़ार से अधिक कैंप लगाकर लोगों की जांच की गई और उचित उपचार किया गया। छत्तीसगढ़ नेत्र चिकित्सालय के अनेक शोधपत्र विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button