खास खबरछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ सरकारसमाचार

हृदय रोग से जूझ रहे बालक रनवीर कुमार के लिए संजीवनी साबित हुई सरकार की योजना

डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत सरकारी खर्चे में हुआ हृदय का सफल ऑपरेशन कोरबा 24 अगस्त 2021

 

कोरबा। गंभीर हृदय रोग से जूझ रहे विकासखण्ड कोरबा के गांव मदनपुर के छह वर्षीय बालक रनवीर कुमार के लिए शासकीय योजना संजीवनी साबित हुई है। हृदय के दाहिने तरफ मस्से की समस्या से ग्रसित बालक के हृदय का सफल ऑपरेशन किया गया है। ऑपरेशन का पूरा खर्च शासकीय योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा वहन किया गया है। ऑपरेशन के द्वारा हृदय में स्थित मस्से को निकाल देने से बालक को हृदय संबंधित समस्याओं से निजात मिल गई है। बालक के हृदय का ऑपरेशन डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना एवं आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सरकार द्वारा वहन किया गया है। बालक के हृदय के ईलाज में आने वाले लाखों रूपए के खर्चे से रनवीर के पिता श्री सरवन कुमार को राहत मिली है। इस शासकीय योजना के तहत शासकीय खर्च पर रायपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में बालक रनवीर के हृदय का ईलाज किया गया है।
गांव मदनपुर की गलियों में हंसते-खेलते रनवीर कुमार को सीने में दर्द, थकान, कमजोरी एवं सांस फूलने जैसी समस्या आने पर बालक के माता-पिता चिंतित हो जाते थे। रनवीर के पिता श्री सरवन कुमार ने बालक को आने वाली इन सभी समस्याओं के बारे में गांव के ही मितानिन श्रीमती कुंवर को बताया। मितानिन ने बालक को गांव में ही स्थित स्वास्थ्य केन्द्र में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता को दिखाया। स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने रनवीर की समस्या के बारे में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के चिरायु दल को अवगत कराया। चिरायु दल द्वारा बालक की समस्याओं को देखते हुए जिला अस्पताल में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. धर्मवीर के पास उपचार के लिए लाया गया।
बालक को 27 जून 2021 को जिला अस्पताल में भर्ती कर ईलाज शुरू किया गया। हृदय संबंधित समस्या होने की आशंका पर बालक के हृदय की जांच के लिए उन्हें मेडिकल कॉलेज रायपुर रिफर किया गया। दिनांक छह जुलाई को बालक रनवीर के हृदय जांच के लिए ईकोकार्डियोग्राफी किया गया। जांच रिपोर्ट में बालक के हृदय के दाहिने तरफ आठ से.मी. लंबा और चार से.मी. चौड़ा मस्सा पाया गया। उक्त रिपोर्ट के आधार पर डॉक्टरों द्वारा बालक रनवीर को कार्डियक सर्जरी की आवश्यकता बताई गई। बालक के पिता सरवन कुमार गांव में खेती-किसानी का काम करके अपने चार बच्चों का पालन-पोषण करते हैं। उनके लिए हृदय सर्जरी में आने वाले खर्च को वहन कर पाना मुश्किल था। ऐसे समय में शासन द्वारा जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य में लागू स्वास्थ्य योजना काम आई। शासन के योजना के अंतर्गत बालक के हृदय का ऑपरेशन करने के लिए 19 जुलाई को एम्स रायपुर में भर्ती किया गया। एम्स के डॉक्टरों की टीम द्वारा दिनांक 23 जुलाई 2021 को बालक के हृदय का सफल ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन में आने वाले सभी खर्च को डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना एवं आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत शासन द्वारा वहन किया गया। ऐसे मुश्किल आर्थिक हालातों के बीच शासन की मदद से अपने बच्चे का ईलाज हो जाने से रनवीर की माँ श्रीमती गुरवारी बाई एवं पिता श्री सरवन कुमार ने शासन ने प्रति आभार व्यक्त किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button