खास खबरछत्तीसगढ़समाचार

आय बढाने के लिये उद्यानिकी फसलों को बढावा दे किसान : रामकुमार पटेल

मरार समाज ने किया शाकम्बरी बोर्ड और कृषक कल्याण परिषद के सदस्यों का सम्मान

युवाओं को समाज के विकास में संगठित होकर आना होगा आगे
 

रायपुर। रायपुर जिला मरार पटेल समाज के तत्वावधान में आज शाकम्बरी बोर्ड और कृषक कल्याण परिषद के सदस्यों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया था। सम्मान समारोह में मुख्यातिथि शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार पटेल थे, विशिष्ठ अतिथि सदस्य पवन पटेल, दुखवा राम पटेल तथा कृषक कल्याण परिषद के सदस्य नंदकुमार पटेल अधिवक्ता और भगवान सिंह पटेल उपस्थित हुए कार्यक्रम की अध्यक्षता रायपुर जिलाध्यक्ष ईश्वर पटेल ने किया।
कार्यक्रम को शाकम्बरी बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिये खेती के साथ – साथ उद्यानिकी को भी अपनाना होगा। किसान की आय दोगुनी करने में उद्यानिकी फसलें मददगार बनेंगी। किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा कारगर प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि किसानों को उद्यानिकी के रकवे को भी बढ़ाने के प्रयास करने होंगे। उद्यानिकी फसलों के माध्यम से ही किसानों की आय में बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने आगे कहा कि किसान भाई अपने व्यवहारिक ज्ञान के साथ अगर विज्ञान को जोड़कर उद्यानिकी फसले करें तो उन्हें और अधिक लाभ मिल सकता है। प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में किए जा रहे कार्याे से किसानो को आत्मनिर्भर बनाने के रास्ते आसान हुए हैं। अब किसानों को अपने कोल्ड स्टोरेज निर्माण के लिये भी 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिये खेती के साथ – साथ उद्यानिकी फसलों को भी किसान लें।
कृषक कल्याण परिषद के सदस्य नंदकुमार पटेल ने कहा कि प्रदेश के सभी वर्गों को शाशन की योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास करने की बात कही। रायपुर जिला अध्यक्ष ईश्वर पटेल ने कहा प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का मरार पटेल समाज के सदस्यों को शाकम्बरी बोर्ड और कृषक कल्याण परिषद में सदस्य नियुक्त करने के लिए आभार व्यक्त किया है, उन्होंने आगे कहा कि रायपुर जिला में युवाओ को जोड़ने के लिए विशेष कार्य योजना के तहत कार्य किया जा रहा है इसके लिए जोन प्रभारी भी नियुक्त किया गया। युवाओ को समाज सेवा लाने के लिए मजबूत संगठन बनाकर युवाओ को जोड़ने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर कार्यकारी अध्यक्ष सुनील पटेल, प्रदेश संरक्षक टी.आर. पटेल, खेलसिंह नायक, देवप्रसाद पटेल, शिवनारायण पटेल, आईटी प्रकोष्ठ शेखर पटेल, कुमार पटेल, परमानंद पटेल, हरीश पटेल, शंकर दयाल पटेल, यशवंत पटेल, महेंद्र पटेल, गोविंद पटेल, वेदप्रकाश पटेल, धमेंन्द्र पटेल, हेमलाल पटेल, दुष्यंत पटेल, झडीराम पटेल, गोपाल पटेल, पंकज पटेल, गैंदलाल पटेल, भारत पटेल, नरेश पटेल, महिला प्रकोष्ठ से श्रीमती तारा पटेल, श्रीमती अंजुबाला पटेल, श्रीमती सतरूपा पटेल सहित बड़ी संख्या में समाज के सदस्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button