छत्तीसगढ़राजधानीसमाचार

महापौर  एजाज ढेबर ने सभी छोटे-बड़े नाले-नालियों को चिन्हित कर सफाई करवाने एवं रात्रिकालीन अवधि हेतु एक चौथाई सफाई कर्मियों की आपदा प्रबंधन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त कर ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये

आगे से जलभराव की स्थिति को रोकने आवश्यक आपदा प्रबंधन करने के निर्देश

रायपुर –  संध्या नगर निगम रायपुर के महापौर श्री एजाज ढेबर ने आयुक्त श्री प्रभात मलिक एवं स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष श्री नागभूषण राव सहित अपर आयुक्त श्री लोकेश्वर साश्री पुलक भट्टाचार्य, स्वास्थ्य अधिकारी श्री विजय पाण्डेय, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तृप्ति पाणिग्रही सभी जोन कमिश्नरों, जोन स्वास्थ्य अधिकारियों की उपस्थिति में नगर निगम मुख्यालय महात्मा गाँधी सदन के तृतीय तल सभा कक्ष में राजधानी शहर रायपुर निगम क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के दौरान उत्पन्न जलभराव की आकस्मिक समस्या को भविष्य में आपदा प्रबंधन व्यवस्थित रूप से करके उसका त्वरित निदान करने को लेकर आवश्यक बैठक ली।
बैठक में महापौर श्री एजाज ढेबर ने जोन कमिश्नरों एवं जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को रायपुर नगर निगम के सभी जलभराव वाले क्षेत्रों के समस्त नालों एवं नालियों को अभियान पूर्वक सफाई करवाना एवं गंदे पानी का सुगम निकास नालो, नालियों के तले तक करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
महापौर श्री जेबर ने बैठक में व्यवस्थित आपदा प्रबंधन करने अब से रात्रिकालीन अवधि हेतु सभी 10 जोनो में चौथाई सफाई कर्मचारियों को आपदा प्रबंधन हेतु नियमित रूप से प्रतिदिन ड्यूटी पर लगाया जाना एवं प्रत्येक जोन में आपदा प्रबंधन के रात्रिकालीन कार्य संचालन हेतु एक मोडल अधिकारी की नियुक्ति करवाया जाना तत्काल सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। महापौर श्री क्षेचर में सभी दसों जोनो में व्यवस्थित आपदा प्रबंधन कर नगरवासियों को आकस्मिक जलभराव मूसलाधार बारिश के दौरान त्वरित राहत दिलवाने पर्याप्त संख्या में रेत की बोरियों एवं चालू स्थिति में पंपों की सुचारू व्यवस्था सहित आवश्यक संसाधन उपलब्ध रखने सभी जोन कमिश्नरों एवं जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया है।
महापौर श्री डेबर ने कहा कि राजधानी शहर रायपुर नगर निगम क्षेत्र में आकस्मिक जलभराव मूसलाधार बारिश के दौरान होने की स्थिति में प्रभावित क्षेत्रों में लोगो को त्वरित राहत अच्छी तरह दिलवाने का कार्य प्राथमिकता बनाकर निरंतरता से सुनिश्चित किया जाये, ताकि लोगों को मूसलाधार बारिश के दौरान आकस्मिक जलभराव की समस्याओं का सामना न करना पर्छ एवं शीघ्र ही त्वरित राहत सहजता से प्रशासनिक तौर पर प्राप्त हो सके। महापौर श्री बर में जोनो में नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर उनके कार्य की समीक्षा एवं सतत मॉनिटरिंग सुव्यवस्थित आपदा राहत प्रबंधन देने किये जाने के निर्देश सभी जोन कमिश्नरों को दिये। महापौर श्री टेबर ने जोन कमिश्नरों एवं जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिये है कि जलभराव की आकस्मिक समस्या से ग्रस्त रहे सभी क्षेत्रों का सघन भ्रमण एवं सर्वे कर जलभराव के कारणों का पता लगाकर जलभराव की समस्या को शीघ्र आपदा प्रबंधन के जरिए दूर कर लोगों को राजधानी शहर में राहत दिलवाना प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करवाये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button