अबुझमाड़ का एक संदेश देशवासियों के नाम……..

116

 छत्तीसगढ़। 27 फरवरी 2021 को दुनियाभर के लोग “अबूझमाड़ महोत्सव – तृतीय अंतरराष्ट्रीय माड़ मैराथन 2021” में हिस्सा लेने जिला मुख्यालय नारायणपुर आ रहे हैं। आपसे अनुरोध है कि आप भी अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस मैराथन में शामिल होकर अबूझमाड़ के झरना और पर्वत श्रृंखलाओं से आच्छादित वन्य जीवन का आनंद लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह मैराथन अबूझमाड़ में शांति स्थापित करने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है। जो इस वर्ष हाई स्कूल मैदान, नारायणपुर से बासिंग तक 21 किलोमीटर (हाफ मैराथन) का आयोजन किया जा रहा है। मैराथन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए प्रशासन द्वारा ठहरने और भोजन निःशुल्क की निःशुल्क व्यवस्था उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस मैराथन में शामिल होने के इच्छुक प्रतिभागी अबूझमाड़ मैराथन के वेबसाइट http://www.abujhmadmarathon2021.com/reg.php# में लॉग – इन करके
अपना निःशुल्क पंजीयन हैं, ऑनलाइन पंजीयन की अंतिम तिथि २५ फ़रवरी २०२१ है, अबूझमाड़ सहित पुरे बस्तर संभाग में प्रसिद्द मैराथन के टी-शर्ट लेने के इच्छुक लोगों को अलग से रुपये 200/- (दो सौ रूपये मात्र) का पेमेंट करना होगा।

इस मैराथन में भाग लेने वाले प्रथम कुछ प्रतिभागियों को आकर्षक ईनाम और मेडल भी दिए जाएंगे। प्रथम ईनाम 1.21 लाख, द्वितीय ईनाम 61 हजार, तृतीय ईनाम 31 हजार, चतुर्थ ईनाम 21 हजार और पांचवे ईनाम 11 हजार का रखा गया है, इसके अलावा 6वें से 10वें स्थान आने वाले धावकों को 5-5 हजार रुपये का सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे….. सबसे खास बात यह है कि ये सारे ईनाम पुरुष और महिला वर्ग के लिए अलग अलग है, अर्थात 10 महिला और 10 पुरुष धावकों को ईनाम मिलेंगे। इन 20 विनर्स के साथ साथ प्रथम 3000 धावकों को मेडल भी प्रदान किये जायेंगे…

नवापारा-राजिम में योगेश ने किया धुंआधार प्रचार

इस मैराथन का सबसे खास बात ये है कि 21 किमी के इस मैराथन में लगभग 20 प्वाईट बनाया गया है जहां पर सेल्फी प्वाईट, साउण्ड बाक्स, डीजे, गेट और रिफ्रेसमेंट प्वाइटंस बनाया जा रहा है जहां पर फुड, चाकलेट, नीबू पानी, ग्लुकोज, जूश, केला, इत्यादि की व्यवस्था होगी। इसके अलावा वाशरूम और रिलैक्सप्वाईट सहित फस्र्ट एड और चिकित्सकों की भी व्यवस्था उपलब्ध कराया जाएगा।

महिनों चलने वाले इस अबुझमाड़ महोत्सव के माध्यम से अंदरूनी और पहुंच विहिन क्षेत्र के आम नागरिकों और युवाओं को जोडकर उन्हें सरकारी कार्यालयों का भ्रमण कराते हुए सरकार के कार्यशैली को बताया जा रहा है, वहीं पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग के निर्देशानुसार जिला के समस्त पुलिस थाना और कैम्प में दौड़ तथा खेलों को आयोजन कराया जाकर उन्हें पुरस्कृत और मैराथन में शामिल होने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि अबुझमाड महोत्सव के अंतर्गत दिनांक 12 फरवरी 2021 को जिला मुख्यालय में पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें लगभग 250 प्रतिभागियों ने भाग लेकर दीवारों में आदिवासी जनजीवन, माड़ मैराथन और स्वच्छ भारत थीम पर अपनी पेंटिग बनाकर मिशाल कायम किया वहीं दिनांक 14 फरवरी 2021 को 5 किलोमीटर प्रमोशनल सायकल रैली का आयोजन किया गया था, जिसमें जिला मुख्यालय सहित बस्तर के लगभग 500 से अधिक लोग शामिल हुए थे।

IMG 20240420 WA0009