छत्तीसगढ़ बजट : सीएम भूपेश ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ थीम पर किया बजट पेश, मछली पालन को कृषि का दर्जा, 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ, इन योजनाओं पर खर्च करेगी सरकार

69

रायपुर | छत्तीसगढ़ बजट 2021-22 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोसा से बने बैग में पेश किया। प्रदेश का यह 21वां बजट है, वही कांग्रेस सरकार का यह तीसरा बजट है.कोरोना के दृष्टि से देखा जाए तो यह बजट काफी अच्छा है.केंद्र सरकार ने पेपर लेस बजट पेश किया था लेकिन प्रदेश में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला। हर बार की तरह पेपर में ही बजट पेश किया गया है. सभी की निगाहें बजट पर टिकी हुई थी. इस कोरोना के संकटकाल में सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वित्तमंत्री के रूप में बजट पेश किये है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बजट में हर तबके हर वर्ग को जोड़ने की कोशिश की गई है. खास बात ये थी कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ थीम पर प्रदेश का बजट पेश किया।CM भूपेश ने ग्रामीण क्षेत्र में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की घोषणा की। यहां पर कृषि मार्ट स्थापित किए जाएंगे, जहां पर कृषि उपकरणों और कृषि उत्पादों की बिक्री होगी। उन्होंने कहा कि मछली पालन को कृषि का दर्जा दिया जाएगा। भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को भी दिया जाएगा राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ। इस योजना में किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार की रकम दी जाती है।भोपाल की तर्ज पर रायपुर में मानव संग्रहालय बनाने की घोषणा भी की गई।

 

CM ने कहा कि राज्य और राज्य के बाहर सी-मार्ट शुरू किया जाएगा। प्रदेश की GDP 1.54 फीसदी वृद्धि रहेगी।। उन्होंने कहा कि इस बार छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड धान की खरीदी की गई, जो इतिहास है। मनरेगा में रोजगार देने में छत्तीसगढ़ ने नया कीर्तिमान बनाया है।

बच्चों की सुरक्षा के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम की पहल, हर 10 मिनट में देगा App बंद करने का अलर्ट

 

इन योजनाओं पर खर्च करेगी सरकार

 

बलरामपुर, कांकेर और कोण्डागांव में मक्के से एथेनाल बनाने का प्लांट लगेगा। वह भी पीपीपी मॉडल में। चावल और गन्ने से एथेनाल बनाने के लिए 7 एमओयू पहले ही हो चुके हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग को 2200 करोड़ देने की बात। नयी आंगनबाड़ी नहीं खुलेगी। 38 लाख घरों तक नलों से पानी पहुंचाने की योजना पर काम के लिए बजट प्रावधान होगा। 70 विकासखंडों में फूड पार्क बनाने पर 50 करोड़ रुपया खर्च होगा।

 

जारी रहेंगी सब्सिडी योजनाएं

 

बताया जा रहा है, बिजली पर सब्सिडी की योजनाएं जारी रहेंगी। 2200 करोड़ रुपए की सब्सिडी है। पंप, 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ, गरीब परिवारों को फ्री बिजली योजनाएं इससे संचालित होनी हैं।

नये मेडिकल कॉलेजों में आधारभूत सुविधाओं पर अधिक रकम खर्च होगी। प्रधानमंत्री सड़क निर्माण योजना और मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में पुरानी सड़कों की मरम्मत और नई सड़कों की व्यवस्था होगी।

 

 

बजट में भी ये भी घोषणाएं

 

 

रायपुर एयरपोर्ट में एयर कार्गो हब बनाया जायेगा।

नया रायपुर में भारत भवन बनाया जायेगा।

चिराग योजना के लिए 150 करोड़

उत्कृष्ट कार्यों के लिए शासकीय सेवा सिविल सेवा पदक, राज्य पुलिस पदक दिया जायेगा।

पांच अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों के भवन तैयार किया जायेगा

10 पुलिस चौकी भवन बनाये जायेंगे

2209 नये होमगार्ड पद स्वीकृत

भाटापारा में नया उपजेल के लिए 38 पद स्वीकृत

बस्तर टाईगर फ़ोर्स का गठन होगा .. बस्तर के हर ज़िले में

मोर जमीन मोर मकान के लिए 457 करोड़

मत्यस्य पालन को कृषि का दर्जा

स्वास्थ्य मंत्री  टी एस सिंहदेव ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की विभागीय समीक्षा बैठक

चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज का शासकीयकरण होगा

119 नये अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले जायेंगे

IMG 20240420 WA0009