Alert ! Smartphone Hacked: अगर आपका स्मार्टफोन दे रहा है ये संकेत तो हैक हो गया है आपका फ़ोन

65
smartphone hacked
smartphone hacked
Alert ! Smartphone Hacked: अगर आपका स्मार्टफोन दे रहा है ये संकेत तो हैक हो गया है आपका फ़ोन

Alert ! Smartphone Hacked : आज के दौर में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं। इनमें हमारी निजी और गोपनीय जानकारी भी रहती है। ऐसे में, अगर आपका फोन हैक हो जाए तो यह एक गंभीर खतरा बन सकता है। हम अक्सर स्मार्टफोन का इस्तेमाल बैंकिंग सर्विस से लेकर सोशल मीडिया, कॉलिंग आदि के लिए करते हैं। ऐसे में अगर हमारा स्मार्टफोन किसी हैकर के हाथ लग जाए, तो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Smartphone Addiction : लगातार मोबाइल देखने से बच्चों के स्वास्थ पर पड़ सकता है असर

Android यूजर्स के लिए गूगल ने पिछले कुछ सालों में कई सिक्योरिटी फीचर दिए हैं, जिसकी वजह से स्मार्टफोन को हैक होने से बचाया जा सकता है। यही नहीं, अगर आपके स्मार्टफोन से कोई डेटा चोरी किया जा रहा है, तो इसका भी पता लग सकता है। इसके लिए अपने स्मार्टफोन में दिखने वाले कुछ साइन का ध्यान रखना चाहिए।

आइए जानते हैं कुछ ऐसे संकेत जो बताते हैं कि आपका फोन हैक हो गया है:

माइक और कैमरा इंडिकेटर :-
जब भी आपके स्मार्टफोन में कोई भी ऐप कैमरा या फिर माइक को एक्सेस करता है, तो स्क्रीन पर ऊपर की साइड में आपको कैमरा और माइक का ग्रीन इंडिकेटर ब्लिंक करने लगता है। अगर, आपने कोई ऐप ओपन नहीं किया है, फिर भी आपको फोन की स्क्रीन में ये दोनों या इनमें से कोई एक इंडिकेटर दिख रहा है, जिसका मतलब है कि कोई आपके फोन को एक्सेस कर रहा है। अगर, आपके फोन में भी ऐसा इंडिकेटक दिखे तो तुरंत फोन की सेटिंग्स में जाएं और ऐप परमिशन में जाकर फोन के कैमरा और माइक्रोफोन का एक्सेस ऑफ कर दें।

Hacking Apps : इन एप्प्स का ना करे इस्तेमाल नही तो हो सकता आपका बैंक एकाउंट खाली

फोन का गर्म होना :-
कई बार हैकर्स यूजर्स के स्मार्टफोन में मेलवेयर या वायरस भेज देते हैं, जो फोन के बैकग्राउंड में जाकर डेटा की चोरी करते हैं। हालांक, ऐसा करने पर स्मार्टफोन धीरे-धीरे गर्म होने लगता है। फोन से डेटा माइनिंग बैकग्राउंट में होने पर यह बैटरी की खपत करता है और बैटरी लगातार यूज होने की वजह से गर्म होने लगता है। अगर, आपका फोन भी बिना यूज किए या फिर बिना चार्जिंग में लगाए गर्म हो रहा है, तो इसका मतलब है कि फोन के बैकग्राउंड में डेटा माइनिंग की जा रही है।

मोबाइल डेटा तेजी से खत्म होना :-
स्मार्टफोन में जब आप कोई वीडियो देखते हैं या फिर म्यूजिक स्ट्रीम करते हैं, तो फोन का डेटा की खपत ज्यादा होती है। अगर, बिना OTT ऐप का इस्तेमाल किए भी आपके फोन का डेटा तेजी से खत्म हो रहा है, तो यह दर्शाता है कि स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में डेटा माइनिंग की जा रही है।