CG Electricity Bill Hike : गर्मी में छत्तीसगढ़वासियों को डबल झटका, बिजली दरों में हुई वृद्धि, जानिए अब कितना चुकाना होगा बिल

62
CG Electricity Bill Hike
CG Electricity Bill Hike

 

नई दिल्ली। CG Electricity Bill Hike : छत्तीसगढ़ में गर्मी का प्रकोप बरकरार है। लोगों भीषण गर्मी से हलकान हो रहे है। इस बीच प्रदेश वासियों को बड़ा झटका लगा है। प्रदेश में बिजली अब महंगी हो गई है। इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग ने नया टैरिफ आदेश जारी किया है। जिसके तहत अब घरेलू और हैर घरेलू उपभोक्ताओं की बिजली की दरें में 20 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी कर दी है। साथ ही कृषि पंपों के लिए बिजली की दरें में 25 पैसे का इजाफा किया गया है।

छत्तीसगढ़ में बिजली की दरों में 8.35 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। घरेलू और गैर घरेलू उपभोक्ताओं की बिजली की दरों में 20 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है, जबकि कृषि के लिए 25 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है। शनिवार को छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग के चेयरमैन हेमंत वर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने राज्य के स्वामित्व वाली बिजली कंपनियों के वर्ष 2024-25 के लिए नए विद्युत दर के आदेश जारी किए।

अब घरेलू उपभोक्ताओं को 0-100 यूनिट के लिए 3.90 रुपए प्रति यूनिट देने होंगे। वहीं, 101-200 यूनिट के लिए 4.10 रुपए, 201-400 यूनिट के लिए 5.50 रुपए, 401-600 यूनिट के लिए 6.50 रुपए और 601 से अधिक यूनिट पर 8.10 रुपए प्रति यूनिट देने होंगे।

सरकार को 1 करोड़ का घाटा

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियाम आयोग से सरकार को 4420 करोड़ के घाटा का प्रस्ताव आया था. सरकार ने एक हजार करोड़ के घाटे को खुद वहन किया. इससे 20 प्रतिशत की घाटा की जगह 8.3 बढ़ोतरी हुई. बिजली बिल की बढ़ोतरी पर कांग्रेस संचार विभाग प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला का कहना है कि बिजली की दरों में बढ़ोतरी दुर्भाग्यजनक है. कांग्रेस पार्टी इसका विरोध करती है. जब से सरकार बनी है तब से उनका आर्थिक प्रबंधन गड़बड़ा गया है.