CG News : मोदी ने एक और गारंटी दी : महिलाओं के खातों में हर महीने बिना किसी परेशानी के यह राशि जमा होती रहेगी

551
CG News मोदी ने एक और गारंटी दी महिलाओं के खातों में हर महीने बिना किसी परेशानी के यह राशि जमा होती
CG News मोदी ने एक और गारंटी दी महिलाओं के खातों में हर महीने बिना किसी परेशानी के यह राशि जमा होती
उल फितर की हार्दिक बधाई
CG News : मोदी ने एक और गारंटी दी : महिलाओं के खातों में हर महीने बिना किसी परेशानी के यह राशि जमा होती रहेगी

CG News : रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जब माताएँ-बहनें सशक्त होती हैं तो पूरा परिवार सशक्त होता है। डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता हमारी माताओं बहनों का कल्याण है। भारतीय जनता पार्टी की छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी ‘महतारी वंदन योजना’ के तहत प्रदेश की 70 लाख से अधिक विवाहित महिलाओं के बैंक खातों में 655 करोड़ रुपए की पहली किश्त अंतरित करने के मौके पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने प्रदेश की महिलाओं को काशी से रविवार को वर्चुअली संबोधित करते हुए विश्वास दिलाया किप्रदेश की सभी विवाहित महिलाओं के खातों में हर महीने बिना किसी परेशानी के यह राशि जमा होती रहेगी। श्री मोदी ने छत्तीसगढ़ सरकार पर भरोसा जताते हुए इस बात की भी गारंटी दी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़े – Raipur News : रायपुर वासी ध्यान दे, कल सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक इन मार्गो में रहेगा यातायात का दबाव, पंचायत प्रतिनिधि सम्मेलन के लिये ट्रैफिक पुलिस ने बनाया रुट प्लान

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि दो हफ्ते पहले छत्तीसगढ़ में 35 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण का कार्यक्रम किया गया और आज नारी शक्ति को सशक्त बनाने वाली महतारी वंदन योजना को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से अधिक माताओं बहनों को हर महीने एक हजार रुपए देने का वादा किया गया था। सरकार ने अपना वादा पूरा किया। आज महतारी वंदन योजना के तहत छह सौ पचपन करोड़ रुपए की पहली किश्त जारी की गई। वर्चुअली कार्यक्रम में स्क्रीन पर लाखों बहनों से अलग अलग स्थानों पर मिल रहे आशीर्वाद को अपना सौभाग्य बताते हुए श्री मोदी ने कहा, ‘आज मुझे आपके बीच पहुंचना चाहिए था, पर अलग-अलग कार्यक्रमों की वजह से आज उत्तर प्रदेश में हूँ और काशी से बोल रहा हूँ। कल रात बाबा विश्वनाथ को प्रणाम करते हुए सभी देशवासियों की भलाई के लिए प्रार्थना की। बाबा विश्वनाथ की धरती से आपसे बात करने का अवसर मिला। मैं तो आपको बधाई देता ही हूँ, बाबा विश्वनाथ भी आपको आशीर्वाद दे रहे हैं। आज बाबा भोले की नगरी से एक हजार रुपए पहुंच रहा है साथ ही भोले बाबा का आशीर्वाद भी पहुंच रहा है।’ महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक व पारिवारिक सशक्तीकरण की दृष्टि से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए श्री मोदी ने कहा कि आज परिवार को पक्का घर मिल रहा है वह भी महिलाओं के नाम पर, उज्ज्वला का सस्ता सिलेंडर मिल रहा है वह भी महिलाओं के नाम पर। 50 प्रतिशत से अधिक जनधन खाते वह भी महिलाओं के नाम पर। 65 प्रतिशत से ज्यादा मुद्रा लोन भी महिलाओं खासकर नौजवान बेटियों ने लेकर अपना काम शुरू किया। संसद व विधानमंडलों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की दिशा में क्रांतिकारी पहल हुई है। पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने सेल्फहेल्प ग्रुप के माध्यम से 10 करोड़ से अधिक महिलाओं का जीवन बदला। हमारी सरकार के प्रयासों से अब तक एक करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी बन गई हैं। गाँव-गाँव में इतनी बड़ी आर्थिक शक्ति बन गई है। इस सफलता को देखते हुए हमने बड़ी छलांग लगाने का फैसला किया। हमने अब संकल्प किया कि देश की तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य पूरा करेंगे। नमो ड्रोन दीदी योजना पर भी हम काम करेंगे। आप कल दस ग्यारह बजे जुड़ें आप देखें नमो ड्रोन दीदी कैसा कमाल कर रही हैं। सरकार बहनों को ड्रोन भी देगी, ड्रोन पायलेट की ट्रेनिंग भी देगी। श्री मोदी ने कहा कि महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण से खेती विकसित होगी। परिवार समृद्ध तब होता है जब परिवार स्वस्थ होता है। परिवार स्वस्थ तभी होता है जब घर की महिलाएं स्वस्थ होती हैं। पहले गर्भ के दौरान माता शिशु की मृत्यु बड़ी चिंता होती थी। इस पर हमने काम किया। पहले शौचालय नहीं होने की वजह से माताओं को अपमान सहना पड़ता था। इससे महिलाओं को बीमारी से मुक्ति मिली है।

IT RAID – आयकर विभाग की छापेमारी के बीच पूर्व मंत्री अमरजीत भगत का बयान कहा -  लोकसभा चुनाव के दावेदारों में मेरा नाम हैं, इस लिए मुझे बदनाम करने की साजिश रची जा रही.

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सरकार बनने के इतने कम समय में महतारी वंदन योजना का वादा पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उनकी टीम को बधाई दी। मोदी की गारंटी का मतलब होता है गारंटी पूरी होने की गारंटी। हमने छत्तीसगढ़ की खुशहाली की जो गारंटी दी थी उसे पूरा करने के लिए हमारी सरकार लगातार काम कर रही हैं। हमने गारंटी दी थी कि 18 लाख पक्के घर का निर्माण करेंगे। सरकार बनने के दूसरे ही दिन साय कैबिनेट ने इस पर काम शुरू कर दिया। छत्तीसगढ़ के धान किसानों को दो साल के बकाया बोनस की गारंटी दी थी। छत्तीसगढ़ सरकार ने अटल जी के जन्मदिवस के अवसर पर 3716 करोड़ रुपए किसानों के खाते में पहुंचा दिया। हमने गारंटी दी थी कि 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी करेगी। यह वादा पूरा हुआ और 145 मीट्रिक टन धान खरीदकर रिकार्ड बना दिया। खरीदी गए धान की अंतर की राशि का शीघ्र ही भुगतान किसान भाइयों को किया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने यह भी विश्वास दिलाया कि आने वाले पाँच सालों में विकास कार्यों को बढ़ाया जाएगा। इसमें प्रदेशवासियों की बड़ी भागीदारी होगी। छत्तीसगढ़ की डबल इंजन सरकार इसी तरह से आपकी हर गारंटी पूरी करेगी।

महिला सशक्तीकरण के लिए उठाया गया मजबूत कदम आधी आबादी के सपनों को पूरा करने की दिशा में बहुत बड़ी छलांग : साय

कार्यक्रम की अध्यक्षीय आसंदी से समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि आज हमारे छत्तीसगढ़ के लिए और और विशेष कर हमारे राज्य की 70 लाख महिलाओं के लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है कि आज महतारी वंदन योजना का शुभारंभ हुआ है। माताओं और बहनों को जिस दिन का बहुत समय से इंतजार था वह दिन आ चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ में यदि भाजपा की सरकार बनती है तो हम महतारी वंदन योजना का शुभारंभ करेंगे जिसके तहत आज 70 लाख 12.617 महिलाओं को खाते में पहली किश्त के रूप में 1,000 रुपए जमा हो रहे हैं। श्री साय ने कहा कि हमारी सनातन संस्कृति कहती है- यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमंते तत्र देवता:। जहां नारी का सम्मान होता है वहां देवता वास करते हैं। महतारी वंदन योजना के माध्यम से इस वाक्य को धरातल पर मूर्त रूप दिया गया है। महिला सशक्तीकरण की दिशा में उठाया गया मजबूत कदम छत्तीसगढ़ की आधी आबादी के सपनों को पूरा करने की दिशा में बहुत बड़ी छलांग है। आप शक्ति स्वरूपा हैं, आप राज्य की निर्माता हैं, आपका योगदान अनमोल है। यह महतारी वंदन योजना, यह छोटा-सा अर्पण है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने विकसित भारत का लक्ष्य भारत के सामने रखा है। मातृ-शक्ति जितनी सशक्त होगी, हमारा देश और प्रदेश भी उतना ही सशक्त होगा आज राज्य में डबल इंजन सरकार है, इससे प्रधानमंत्री श्री मोदी की ताकत भी डबल हो गई है और हम सबकी ताकत भी डबल हो गई है।

CG ब्रेकिंग : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, निर्वाचन आयोग ने डीए बढ़ाने की दी मंजूरी

आज बाल विवाह मुक्त छत्तीसगढ़ की अवधारणा को साकार करने की दिशा में भी ठोस पहल करनी चाहिए : लक्ष्मी राजवाड़े

इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित करती हुईं प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और संकल्प से इस लोक कल्याणकारी योजना का जन्म हुआ है। प्रधानमंत्री के प्रयासों से छत्तीसगढ़ राज्य की माता बहनों को महतारी वंदन योजना के माध्यम से एक बड़ी सौगात भाजपा की प्रदेश सरकार देने जा रही है। यह इस बात का प्रमाण है कि जो हम कहते हैं वह करते हैं। यह मोदी की गारंटी है और यह मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का सुशासन है। श्रीमती राजवाड़े ने कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्री के रूप में मुझे गर्व है कि मैं इस महत्वपूर्ण पल को आपके साथ साझा कर रही हूं। महिलाएँ इस वित्तीय सहायता से परिवार के लिए लाभकारी निर्णय ले सकेंगीं। 70 लाख से ज्यादा महिलाओं को इसका लाभ मिलने जा रहा है। सरकार के गठन के बाद इस बड़े वादे को 100 दिन के अंदर पूरा करने में प्रदेश सरकार सफल हुई है। हम राज्य और देश की महिलाओं के सम्मान और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह उल्लेखनीय है कि प्राचीन भारत में नारी सम्मान की जो गौरवशाली परंपरा विद्यमान थी, आज भी वह अनवरत रूप से जारी है। भारत जैसे विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के राष्ट्रपति पद पर श्रीमती द्रौपदी मुर्मू का चुनाव इसका एक अच्छा उदाहरण है। श्रीमती राजवाड़े ने कहा कि बालिकाओं के सर्वांगीण विकास में बाल विवाह एक बड़ी बाधा है। बाल विवाह में जहां लड़के और लड़कियों का विकास शिक्षा और कौशल बुरी तरह से प्रभावित होता है, वहीं शारीरिक और मानसिक विकास पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। आज हम सबको मिलकर बाल विवाह मुक्त छत्तीसगढ़ की अवधारणा को साकार करने की दिशा में भी ठोस पहल करनी चाहिए। हमारी सरकार का नारा है हमने बनाया है, हम ही सँवारेंगे।

कांग्रेस में नहीं थम रहा इस्तीफे का सिलसिला, कवर्धा शहर के ब्लाक अध्यक्ष अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने अपने पद से दिया इस्तीफा.

कार्यक्रम को प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और कृषि मंत्री रामविचार नेताम ने भी संबोधित किया। इस मौके पर सांसद सुनाल सोनी सहित जिले के सभी विधायक राजेश मूणत, पुरंदर मिश्र, गुरु खुशवंत साहेब, अनुज शर्मा, मोतीलाल साहू समेत भारी संख्या में भाजपा नेता, पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।