CG NEWS : अब वक्त पर किसी से पैसा मांगने की जरूरत नहीं

242
CG NEWS अब वक्त पर किसी से पैसा मांगने की जरूरत नहीं
CG NEWS अब वक्त पर किसी से पैसा मांगने की जरूरत नहीं
CG NEWS : अब वक्त पर किसी से पैसा मांगने की जरूरत नहीं

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CG NEWS : रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आज से महतारी वंदन योजना से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रतिमाह एक हजार रुपए और साल में 12 हजार महिलाओं के खाते में अंतरित करने के साथ उन्हें आर्थिक मदद पहुंचाने की इस पहल से महिलाओं में एक अलग ही उत्साह का वातावरण है। उनका कहना है कि सरकार की इस योजना से हमें अब अपनी छोटी-छोटी जरूरतों में किसी के पास पैसा मांगने की आवश्यकता नहीं होगी।

कोरबा जिले के कोरबा विकासखंड अंतर्गत ग्राम दोन्दरो की श्रीमती सुषमा देवांगन ने बताया कि हमने सोचा भी नहीं था कि महिलाओं के लिए ऐसी योजनाएं शुरू की जाएगी जिसमें हर माह एक हजार रुपए मिलेंगे। उन्होंने कहा कि हम घर चलातीं हैं और अक्सर अपनी बचत के पैसे को भी घर के जरूरी सामानों के लिए खर्च कर देतीं हैं। सरकार से एक हजार रुपए मिलने से हम अपनी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर पाएंगी। ग्राम पताढ़ी की कविता यादव ने बताया कि महतारी वंदन योजना बहुत अच्छी योजना है। वह भी इसके लिए आवेदन करेंगी। उन्होंने बताया कि मेरी जैसी अनेक महिलाओं को इस योजना से लाभ मिलेगा। यह योजना हमें आर्थिक रुप से मजबूत बनाएगी। हम अपनी छोटी-छोटी आवश्यकताओं को पूरा कर पाएंगी। ग्राम बेन्दरकोना की श्रीमती सुलोचना बाई ने बताया कि हम इस योजना के प्रारंभ होने का इंतजार कर रहे थे। अब यह योजना शुरू हो गई है। आज से फॉर्म भराया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि हम महिलाओं के लिए एक-एक रुपये का महत्व होता है। हम महिलाओं को अपनी जरूरतों के लिए रूपया पाई-पाई जोड़कर बचत करनी होती है ताकि वक्त जरूरत पर काम आए। सरकार द्वारा एक माह में एक हजार रुपये और साल में 12 हजार रूपए दिए जाने से महिलाओं को सक्षम बनने के साथ बहुत राहत मिलेगी। ग्राम गोढ़ी की ललिता बाई महतारी वंदन योजनांतर्गत आवेदन करने शिविर में आई हुई थीं। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आज से आवेदन लेने की जानकारी मिली है, इसलिए वह भी ऑनलाइन आवेदन करने अपना जरूरी दस्तावेज इकट्ठा कर रहीं हैं। उन्होंने इस योजना से महिलाओं को लाभ मिलने और आर्थिक रूप से सबल होने की बात कही।

विदेश में बैठे छ्त्तीसगढ़ियों को भाया मोर बिजली एप