CG News : गिरौदपुरी के अमरगुफा के जैतखाम को तोड़ने वाले 3 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

183
CG News : गिरौदपुरी के अमरगुफा के जैतखाम को तोड़ने वाले 3 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
चन्दन जायसवाल, सवांददाता, कसडोल

CG News : रायपुर। दिनांक 15-5-24 के दरमियानीं रात को गिरौदपूरी के जैतखंभ से 5 किमी दूर महाकोनी गाँव में अमर गुफा के जैतखंभ को अज्ञात आरोपी द्वारा तोड़फोड़ और नष्ट करने पर चौकी गिरौदपूरी में आईपीसी 295 के तहत अपराध पञ्जीबद्ध किया गया था। आरोपी पतासाजी के दौरान पता चला कि भोजराम अजगल्ले जो ठेकेदारी का काम करता है उसके द्वार गाँव महकोनी में नल जल मिशन के तहत पानी टंकी का निर्माण किया जा रहा था जिसका ठेका उसने 4.50 लाख में आरोपियों को दिया था । शुरुआत में ठेकेदार द्वारा 100000 रू ही भुगतान किया गया था जबकि कार्य 90% हो जाने पर भी बाक़ी रक़म का भुगतान नहीं किया जा रहा था ।आरोपियों के द्वारा कार्य भुगतान माँगने पर ठेकेदार द्वारा गाली गलौज दिया जाता था ।

संपूर्ण जांच एवं विवेचना क्रम में ग्राम महकोनी में नल जल योजना के तहत पानी टंकी का निर्माण करने वाले 03 आरोपियों को दबोचा गया, जिनसे कड़ाई से पूछताछ पर तीनों आरोपियों ने अमर गुफा में स्थित जैतखाम को काटना एवं लोहे के गेट में तोड़फोड़ करना स्वीकार किया। आरोपियों से पूछताछ कर मेमोरेंडम कथन लिया गया जिसमें यह बात सामने आई कि- सभी आरोपी ग्राम महकोनी में नल जल योजना के तहत पानी टंकी का निर्माण ठेकेदार भोजराम अजगल्ले के माध्यम से ठेका राशि ₹4,50,000 में कर रहे थे। जिसका काम लगभग 90% पूरा होने के उपरांत भी भोजराम अजगल्ले द्वारा बकाया राशि आरोपियों को नहीं दिया गया था। आरोपियों द्वारा बार-बार बकाया रकम मांगने पर भी ठेकेदार द्वारा रकम वापस नहीं किया जा रहा था, जिसके कारण आरोपी ठेकेदार से नाराज चल रहे थे।

आरोपियों के अनुसार ठेकेदार भोजराम अजगल्ले के द्वारा बकाया रकम न मिलने के कारण एवं अत्यंत क्षुब्ध होकर अमर गुफा में तोड़फोड़ करने की योजना बना डाली। योजना अनुसार तीनों आरोपियों द्वारा शराब का सेवन कर दिनांक 15.05.2024 की रात्रि 11:30 बजे लगभग अपनी बजाज मोटरसाइकिल में बैठकर आरी एवं अन्य सामान लेकर अमर गुफा गए। तीनों ने गुस्से में आकर सतनामी समाज के प्रतीक जैतखाम को आरी से काट दिया तथा लोहे के गेट को उखाड़ कर तोड़फोड़ कर दिया। आरोपियों से घटना में प्रयुक्त आरी एवं मोटरसाइकिल जप्त किया गया है तथा तीनों आरोपियों को विधिवत्त गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष जुडिसियल रिमांड पर भेजा जा रहा है ।

आरोपियों के नाम
1. सल्टू कुमार जिला सहरसा बिहार, वर्तमान निवासी ग्राम महकोनी पुलिस चौकी गिरौदपुरी
2. पिंटू कुमार ज़िला जिला सहरसा बिहार, वर्तमान निवासी ग्राम महकोनी पुलिस चौकी गिरौदपुरी
3. रघुनंदन कुमार जिला सहरसा बिहार, वर्तमान निवासी ग्राम महकोनी पुलिस चौकी गिरौदपुरी