छत्तीसगढ़Weather update

CG Weather News : आज प्रदेश के इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना, येलो अलर्ट जारी, 26 जून से होगी भारी बारिश

Table of Contents

CG Weather News : 26 जून से प्रदेश में भारी बारिश की संभावना

 

CG Weather News : रायपुर। छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में मानसून सक्रिय हो गया है। जिसके चलते प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो गया है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। राजधानी रायपुर सहित अन्य जिलों के तापमान में कमी आई है।

यह भी पढ़ें –CG Suicide News : पति ने पैर नहीं दबाये तो पत्नी ने मौत को लगाया गले 

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून द्रोणिका के प्रभाव से 26 जून से छत्‍तीसगढ़ में भारी बारिश के आसार है। हालांकि आज रविवार को भी प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है, लेकिन उसके बाद दो दिन बारिश थोड़ी कम होगी। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।

मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर और सरगुजा संभाग के सभी जिलों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने 6 जिलों गरियाबंद, धमतरी, बालोद, राजनांदगांव, कोंडागांव, कांकेर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों आज मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के बाकी सभी जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

शनिवार 22 जून को प्रदेश भर में बलरामपुर का अधिकतम तापमान सर्वाधिक रहा, एआरजी बलरामपुर में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री दर्ज किया गया। रायपुर का अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1.7 डिग्री कम रहा। विभाग का कहना है कि मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही रहेगा और बादल छाने के साथ ही बारिश भी होगी। बादल व बारिश के चलते बीते तीन दिनों में रायपुर का अधिकतम तापमान तीन से चार डिग्री गिरा है।

बारिश व बादल के कारण इन दिनों मौसम में ठंडकता आ गई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। अधिकतम तापमान में गिरावट भी आ गई है। मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां लगातार अनुकूल बनी हुई है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण अंदरूनी ओडिशा और उससे लगे छत्तीसगढ़ के ऊपर 1.5 किमी से 7.6 किमी ऊंचाई तक है। इसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश के बहुत से क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। 24 व 25 जून को बारिश की गतिविधि थोड़ी कम रहेगी। इसके बाद 26 जून से फिर से बारिश की गतिविधि लगातार बढ़ेगी।

शनिवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हुई। पाटन में 10 सेमी, डौंडीलोहारा में 9 सेमी, भाटापारा में 8 सेमी, बालोद-उसूर में 7 सेमी, अंबागढ़ चौकी में 6 सेमी, अर्जुंदा-मरवाही-सक्ति में 5 सेमी वर्षा हुई। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

CG PRIME TIME

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है।

Related Articles

Back to top button