दुर्ग IG ने गूगल को दिया नोटिस, फर्जी कस्टमर केयर नंबरों को लेकर पत्र में लिखी ये बात

56
1
1

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
1
1

दुर्ग। दुर्ग रेंज (IG) पुलिस महानिरीक्षक राम गोपाल गर्ग ने गूगल को लेकर पत्र लिखा है। उन्होंने गूगल के नोडल अधिकारी को फर्जी कस्टमर केयर नंबरों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने व आवश्यक कार्रवाई करने को लेकर पत्र लिखा गया है।

पत्र में लिखी ये बात

Read More : Raipur News : फील्ड पर एक्टिव आयुक्त अबिनाश मिश्रा अचानक पहुंचे अरमान नाला, सफाई अभियान का किया निरीक्षण, प्रबंधन को दिए ये निर्देश

आईजी गर्ग ने पत्र में लिखा कि विभिन्न प्रकार के साइबर अपराध करने वाले सायबर ठग गूगल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर प्रमुख बैंकों, बीमा कंपनियों, होटलों, वॉलेट्स, यूपीआई, गैस एजेंसियों, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य आवश्यक सेवाओं के कस्टमर केयर नंबरों को अपडेट करने के नाम से लोगों को ठगने का कार्य कर रहे हैं। अक्सर गूगल विज्ञापनों का उपयोग धोखेबाजों द्वारा किया जाता है, ताकि गूगल सर्च परिणामों में फर्जी नंबर सबसे ऊपर दिखें।

चूंकि उपयोगकर्ता गूगल सर्च परिणामों पर भरोसा करते हैं, वे इन फर्जी नंबरों को असली कस्टमर केयर नंबर मान लेते हैं और परिणामस्वरूप अपनी संवेदनशील और गोपनीय जानकारी प्रदाय कर ठगी करने वालो के जाल में फसते चले जाते है। उन्होंने गूगल को आई टी एक्ट की विभिन्न धाराओं के माध्यम से कहा कि इस प्रकार की धोखाधड़ी गतिविधियों से समाज पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए गूगल के लिए आवश्यक सभी कदम उठाना महत्वपूर्ण है। ताकि नागरिकों को इस तरह की धोखाधड़ी से बचाया जा सके। साथ ही गूगल से भी इस विषय पर गंभीरता पूर्वक कार्रवाई करने हेतु एवं किए गए कार्रवाई के संबंध में जानकारी प्रदाय करने को लिखा गया है।

रायपुर : पुरानी रंजिश को लेकर बुजुर्ग की हत्या, 3 आरोपी गिरफ्तार