Fafda recipe : सुबह के नास्ते में बनाए गुजराती डिश फाफड़ा, रेसिपी है बेहद आसानी, जानें कैसे करें तैयार…

69
maxresdefault 1 640x360
maxresdefault 1 640x360

 

रायपुर। Fafda recipe : अगर रोज एक ही तरह के नाश्ता खाकर बोर हो रहे है और कुछ नया ट्राई करना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल में बने रहे।

वैसे तो हमारे देश में विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग खाने की चीजें फेमस हैं। वहीं गुजरात में फाफड़ा एक डिश है, जो अपना खास पहचान बना चुका है। कढ़ी के साथ सर्व किया जाने वाला फाफड़ा लाजवाब होता है। फाफड़े, हरी मिर्च के साथ भी टेस्टी लगते हैं। शाम के समय स्नैक्स के तौर पर फाफड़ा बहुत अच्छी विकल्प है। फाफड़ा बनाना काफी आसान है और इसे बनाने में ज्यादा सामग्रियों का प्रयोग भी नहीं किया जाता है। तो आइए जानते हैं घर में फाफड़ा बनाने की आसान रेसिपी।

सामग्री-

बेसन- 1 कप, अजवायन- 1 टी स्पून, हल्दी- 1/2 टी स्पून, सोडा- 1 चुटकी, तेल- जरूरत के अनुसार, नमक- स्वादानुसार।

बनाने की विधि-

1. सबसे पहले एक बड़े बाउल में बेसन छान लें. इसके बाद बेसन में अजवायन डालकर मिलाएं। अब इसमें आधा चम्मच हल्दी, 1 टी स्पून तेल और एक चुटकी खाने का सोडा डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

2. अब हल्का गरम पानी लें और थोड़ा-थोड़ा डालते हुए बेसन को गूंथ लें। बेसन न ज्यादा सख्त और न ज्यादा मुलायम हो।

3. आटा गूंथने के बाद इसकी समान अनुपात की लोइयां तैयार कर लें और उसे एक सूती कपड़े से ढंक दें। अब एक लोई लें और उसे गोल के बजाय लंबा बेल लें।

4. अगर लोई ज्यादा लम्बी है तो इसके दो टुकड़े कर लें और एक प्लेट में अलग रख दें। इसी तरह हर लोई से फाफड़े बेल लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गरम करने के लिए रख दें।

5. जब तेल गरम हो जाए तो कड़ाही की क्षमता के मुताबिक उसमें बेले हुए फाफड़े डाल दें और उन्हें डीप फ्राई करें। फाफड़ों को पलट-पलटकर 1 से 2 मिनट तक सेंकें, जिससे वे दोनों ओर से सुनहरे होकर कुरकुरे हो जाएं।

6. इसके बाद फाफड़ों को एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे फाफड़ों को तल लें। अब गरमागरम फाफड़े को कढ़ी और हरी मिर्च के साथ परोसें।