Mouth Ulcers : बार-बार होने वाले मुंह के छालों से पाना चाहते हैं छुटकारा? आजमाएं ये उपाय

334
Mouth Ulcers : बार-बार होने वाले मुंह के छालों से पाना चाहते हैं छुटकारा? आजमाएं ये उपाय

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शहद में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है, जो मुंह के छालों को ठीक करने में बहुत असरदार है।

शहद को अपनी उंगली पर लगाकर छालों की जगह पर लगाएं ऐसा करने से छाले ठीक हो जायेगे। शहद मुंह के छालों को नमी प्रदान करता है और उसे सूखने से बचाता है। अगर आप शहद के साथ एक चुटकी हल्दी डालकर लगाएंगे तो वह बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे। आप यह उपाय दिन में तीन-चार बार कर सकते है।

– मुंह के छालों को दूर करने के लिए नारियल का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। नारियल तेल के अंदर एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टी होती है। आप नारियल का तेल, पानी और दूध इन तीनों चीजों का इस्तेमाल मुंह के छालों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। यह दर्द को कम करने में भी मदद करता है। बच्चों के मुंह के छालों को ठीक करने के लिए उन्हें नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। बच्चों को नारियल के पानी से गरारे भी करवा सकते हैं।

Also Read – Top Selling SUV : हमारे बाजार में आ रही 2 नई 7-सीटर कार, इसमें एक मारुति का मॉडल शामिल

– एलोवेरा जूस के अंदर सूदिंग प्रॉपर्टी होती है, लगातार इस्तेमाल करने पर यह छालों से होने वाले दर्द को कम करता है। एलोवेरा जूस के सेवन से पेट से संबंधित कई बीमारियां ठीक हो जाती है। ऐलोवेरा का जूस पेट से संबंधित 200 से ज़्यादा बीमारियों को दूर करता है। ऐलोवेरा के जूस से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। छालों से राहत पाने के लिए थोड़ा सा एलोवेरा जूस अपने छालों पर लगाइए।

सीजी ब्रेकिंग - कोरोना से दिवंगत मीडिया कर्मी के आश्रितों को मिलेगी पांच लाख रूपए की सहायता

– तुलसी एक औषधीय पौधा है जिसमें विटामिनऔर खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सभी रोगों को दूर करने और   शारीरिक शक्ति बढ़ाने वाले गुणों से  भरपूर इस औषधीय पौधे को प्रत्यक्ष देवी कहा गया है।