जाने ब्रोकोली खाने से क्या-क्या फायदे मिलते है

117
ब्रोकोली खाने
ब्रोकोली खाने

ब्रोकली पोषक तत्वों का भंडार है। यह आवश्यक विटामिन्स और खनिज से भरपूर होता है। सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें प्रोटीन जिंक फाइबर विटामिन-ए विटामिन-सी और कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपको कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। कई लोग इसे सलाद के रूप में खाते हैं तो कुछ लोग इसकी सब्जी खाना पसंद करते हैं। तो चलिए जानते हैं ब्रोकली खाने के क्या फायदे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 वजन कम करने में मददगार Helpful in reducing weight

ब्रोकली में अंडे के मुकाबिल कम कैलोरी पाया जाता है। इसमें 2.6 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है, जो वजन कम करने में मददगार होता है। इसे खाने से वजन कम होता है और मोटापा भी बढऩे नहीं पाता है।

Less risk of cancer

Broccoli एक तरह की क्रुसिफेरस सब्जी होती है, जिसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये सभी कैंसर का कारण बनने वाली सेल्स को डैमेज होने से रोकने का काम करती हैं। इससे कैंसर का खतरा कम होता है।reduces the risk of cancer.

Bones get strength

Calcium और कोलेजन हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। ब्रोकली में दोनों ही पाए जाते हैं। इसके अलावा इस सब्जी में विटामिन K भी पाया जाता है। जिसके नियमित सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस रोकने में मदद मिल सकती है।preventing osteoporosis

Immune system will become stronger

Broccol में विटामिन सी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। इसके सेवन से सर्दी के मौसम में कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं और बीमारियां दूर रहती हैं। diseases stay away.

व्रत में अच्छी लगती है कुट्टू की पूड़ी, अपनाएं ये ट्रिक्स...