Mahtari Sadan : प्रदेश की लाखों महिलाओं को महतारी वंदन योजना के बाद महतारी सदन का मिलेगा लाभ, साय सरकार गांव में ही उपलब्ध कराएगी रोजगार, जानें डिटेल

52
good News
good News

 

रायपुर। विष्णु देव सरकार छत्तीसगढ़ में महिलाओं को राजगार दिलाने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। महिलओं को उनके गांव में ही कामकाज मिले, इसके लिए महतारी सदन (Mahtari Sadan) बनाए जाएंगे। इस योजना के तहक हर ब्लॉक में 10 महतारी सदन होंगे।

महतारी सदन (Mahtari Sadan) के जरिए महिलाओं को रोजगार मिलेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विभाग पहले 1400 से ज्यादा महतारी सदन बनाने का काम करेगा। आने वाले कुछ सालों में सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक भवन भी बनाए जाएंगे। बताया जा रहा है कि विभाग ने महतारी सदन का डिजाइन भी तय कर लिया है।

Read More : Mahtari Vandan Yojana : महतारी वंदन योजना की दूसरी किश्त जारी, सीएम साय ने X पर पोस्ट कर दी जानकारी (Mahtari Sadan)

कुछ ऐसा हो सकता है महतारी सदन
मिली जानकारी के मुताबिक, एक महतारी सदन तकरीबन 120 वर्ग मीटर में बनेगा। इसके लिए जिला पंचायत के अध्यक्ष और सदस्यों से भवन के लिए प्रस्ताव भी मंगाए गए है। सरकार महिलाओं को गांव में ही रोजगार देना चाहती है। माना जा रहा है कि महतारी सदन बनाने में प्रदेश के बड़े पंचायतों को प्राथमिकता दी जाएगी. महतारी सदन में 2 कमरे व्यावसायिक उपयोग के लिए हो सकते है। एक हॉल होगा जहां महिलाएं काम कर सकेंगी। यहां एक स्टोर रूम और किचन भी बनाया जाएगा। पानी के लिए ट्यूबवेल, सुरक्षा के लिए बाउंड्री वॉल भी बनाया जाएगा।

good News
good News

सदन में इस तरह की रहेंगी सुविधाएं

  • दो कमरे व्यावसायिक उपयोग के लिए रहेंगे, जिसमें ऑफिस या दुकान खोल सकते है।
  • 60 वर्ग मीटर का हॉल, जहां महिलाएं काम कर सकेंगी।
  • सदन में एक किचन और एक स्टोर भी बनाया जाएगा।
  • पानी के लिए ट्यूबवेल के साथ वॉटर हार्वेस्टिंग की सुविधा।
  • महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बाउंड्री वॉल भी बनाई जाएगी।
  • 25 लाख की लागत का एक सामुदायिक शौचालय भी बनाया जाएगा।