Mizoram : खदान ढहने से हुआ बड़ा हादसा, 10 लोगों की मौत, सरकार ने सहायता राशि का किया ऐलान

66
Mizoram
Mizoram

 

आइजोल। मिजोरम (Mizoram) की राजधानी आइजोल में बड़ा हादसा हुआ है। यहाँ खदान ढहने से 10 लोगों की मौत हुई है जबकि कई लोगों के लापता होने की खबर है। बताया जा रहा हैं कि सुबह से ही हो रही लागातार बारिश के वजह से आइजोल के दक्षिणी इलाके में स्थित पत्थरों की एक खदान ढह गई। इस हादसे को लेकर मिजोरम के डीजीपी अनिल शुक्ला ने कहा कि पुलिस के जवान बचाव कार्य में लगे हुए हैं।

यह हादसा नदियों के जल स्तर बढ़ने की वजह से हुआ है। इस वजह से नदी के किनारे रहने वाले लोगों को दूसरे जगह हटा दिया गया है। बारिश की वजह से खदान में हुए हादसे के अलावा राज्य में विभिन्न इलाकों में भूस्खलन की कई घटनाएं सामने आई हैं। इस घटना को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री लालदुहोम ने रेमल च्रकवात से प्रभावित लोगों की सहायता की घोषणा की है। मिजोरम सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने बताया है कि इससे प्रभावित लोगों को कुल 15 करोड़ रुपये की सहायता राशि मिलेगी जबकि मृतकों को 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

Read More : Accident : छत्तीसगढ़ में फिर पिकअप हादसा, 30 मजदूरों को भरकर ले जा रहा वाहन पलटा

राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज पूरी तरह बंद

शुरुआत में डीजीपी अनिल शुक्ला ने 7 लोगों के मौत की जानकारी दी थी। लेकिन आंकड़ा वर्तमान में 10 पहुंच गया है। अभी भी बचाव कार्य जारी है। बारिश के वजह से हो रहे भूस्खलन की वजह से प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिया गया है। इसके अलावा आवश्यक राज्य कर्मचारियों को छोड़ बाकी सभी नागरिकों को 28 मई तक अपने घरों में रहने की सलाह दी गई है।

छत्तीसगढ़ के CM साय ने जताया शोक

इस हादसे पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दुःख जताया हैं। उन्होंने कहा कि, मिजोरम की राजधानी आइजोल में पत्थर खदान के ढहने से 13 लोगों के निधन की दुःखद खबर मिली है। हादसे में कई लोग लापता हैं। ईश्वर से दिवंगतों की आत्मा की शांति और लापता लोगों के सकुशल होने की प्रार्थना करता हूँ।

Mizoram
Mizoram