New PAN Card : पैन कार्ड बनाना हुआ आसान, बस मोबाइल में अपनाना होगा ये प्रोसेस, अब नहीं काटने पड़ेंगे चॉइस सेंटर के चक्कर

175
incom 660x330 (1)
incom 660x330 (1)

 

नई दिल्ली। New PAN Card : आधार कार्ड के बाद लोगों को ज्यादातर पैन कार्ड की जरुरत होती हैं। वहीं जिनके पास पैन कार्ड नहीं हैं उन्हें कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया हैं 10 मिनट में इस प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं।

PAN Card: आप घर बैठकर अपने मोबाइल से ही पैन कार्ड को कुल 10 मिनट में बनाने का सपना साकार कर सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या तरीका है, जिसे नीचे आर्टिकल पढ़कर आराम से जान सकते हैं।

PAN Card: पैन कार्ड से जुड़ी जरूरी बातें

PAN Card: पैन कार्ड को आप कहीं बिना धक्के खाए बनाने का काम कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। पैन कार्ड के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आसानी से आवेदन कर इसे बनवा सकते हैं, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। आप ऑनलाइन दो माध्यमों से पैन कार्ड के लिए आवेदन करने का काम कर सकते हैं, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है।

PAN Card: इसमें पहला इन्स्टेन्ट ई-पैन कार्ड तथा दूसरा NSDL वेबसाइट की मदद से पैन कार्ड के आवेदन का है। इन्स्टेन्ट ई-पैन कार्ड फ्री ऑफ कोस्ट है परन्तु यदि आप NSDL की वेबसाइट से आवेदन करते है तो इसके लिए आपकों आवेदन शुल्क का भुगतान करने की जरूरत होती है।

PAN Card: फटाफट पैन कार्ड के लिए यूं करें आवेदन

पैन कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो आपको NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट www.protean-tinpan.com पर जाकर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आधिकारीक वेबसाइट पर आपकों आवेदन का विकल्प दिख जाएगा, जहां चयन करें।

फिर पैन कार्ड के लिए आवेदन करने का फॉर्म ओपन करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी जैसे की नाम, जन्म दिनांक, पैन कार्ड का प्रकार आदि जानकारी दर्ज करने की जरूरत होगी।

जानकारी भरने के बाद केप्चा कोड डालकर इस आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा।

आपके का एक टोक नंबर आपको दिया जाएगा, जहां सुरक्षित नोट कर रखें।

अब कन्टिन्यू के विकल्प पर जाकर टोकन नंबर दर्ज करना होगा।

अगले टैब पर आपकी निजी जानकारी जैसे की आधार कार्ड संख्या, मोबाइल नंबर, एड्रैस, नाम लिखना होगा।

पैन कार्ड आवेदन शुल्क जमा करना होगा।