Pro Health Care Tips : बदलते मौसम में रहना चाहते है स्वास्थ्य और मस्त, तो ऐसे रखें अपने सेहत का ख्याल…

52
Pro Health Care Tips
Pro Health Care Tips
Pro Health Care Tips
Pro Health Care Tips

रायपुर। Pro Health Care Tips : इन दिनों गर्मी अपना कहर बरपा रहा हैं। वहीं समय-समय पर बदलते मौसम ने लोगों की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या बढ़ा दी हैं। ऐसे मौसम में फ्लू, सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां होती है। इससे बचने के लिए हमें अपनी आदतों और डाइट में लेने वाली चीजों को भी बदलना चाहिए। ऐसे में कुछ जरूरी टिप्स को अपनाना आपके स्वास्थ्य को सही रखने में मदद कर सकता है।

खुद को कवर करके ही बाहर निकलें
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, मौसम में जिस तरह बदलाव हो रहा है, उससे हीट वेव की संभावना हैं। हीट स्ट्रोक, स्किन टैग डिहाइड्रेशन, सिर दर्द जैसी मौसमी बीमारियों से लोग परेशान हैं। ऐसे में इनसे बचकर रहना चाहिए. सामान्य उपाय से आप इनसे बच सकते हैं। घर से जब भी बाहर निकलें खुद को पूरी तरह कवर करके ही निकलें।

Read More- Pro Health Care Tips : हमेशा हेल्‍दी रहने के लिए आजमाएंगे यह तरीका, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर, आप रहेंगे हेल्‍दी

पानी की बोतल साथ रखें
हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि बदलते मौसम और गर्मी में एक पानी की बोलत हमेशा साथ रखनी चाहिए। जिससे रास्ते में कहीं पानी की जरूरत पड़े तो परेशान न होना पड़े। गर्म लू से खुद को बचाएं और कंफर्टेबल कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें।

Pro Health Care Tips : मसालेदार भोजन से दूरी
डॉक्टर्स का कहना है कि हिट वेव और डिहाइड्रेशन जैसी बीमारियों से बचना है तो मसालेदार भोजन से दूरी बना लें और डाइट हेल्दी ही रखें। मिनरल से भरपूर चीजें खाते रहें। नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ जैसी चीजों का भी सेवन करें। खाना जितना हल्का हो सके उतना ही खाएं. सलाद और जूस भी खाते रहें।

Pro Health Care Tips : क्या खाएं, क्या ना खाएं
अपने आप को फिट और हेल्दी रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, फाइबर युक्त आहार, सूप, जूस और फल का सेवन करना आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है। जबकि इन दिनों कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम, खट्टे और मसालेदार आहार और तली भुनी चीजों को ना खाने में ही भलाई है। डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं। इस टाइम इन चीजों से दूरी बना कर रखना हमें कई बीमारियों से बचा सकता है।

Pro Health Care Tips
Pro Health Care Tips