Raipur News : रायपुर लोकसभा के लिए इस दिन होंगे मतदान 

252
raipur news
raipur news
Raipur News : रायपुर लोकसभा के लिए इस दिन होंगे मतदान 

Raipur News : रायपुर। कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने रायपुर लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की घोषणा करने के साथ आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। सभी अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए दी गई जिम्मेदारियों को प्रतिबद्धता के साथ निर्वहन करना है। उन्होंने कहा है कि सभी कर्मी निष्पक्ष रहें और निष्पक्ष भाव से चुनाव कार्य संपादित करें। चुनाव की तैयारियों में पूरी तरह से जुट जाएं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार रायपुर संसदीय क्षेत्र में तीसरे चरण में चुनाव संपन्न होने है। अधिसूचना जारी होने की तिथि 12 अप्रैल शुक्रवार, नामांकन की अंतिम तिथि 19 अप्रैल शुक्रवार है। नामांकन की संवीक्षा की तिथि 20 अप्रैल शनिवार, उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल सोमवार और मतदान की तिथि 7 मई मंगलवार है। मतगणना की तारीख 4 जून मंगलवार तय की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
कलेक्टर ने अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली
कलेक्टर ने अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली

उन्होंने कहा कि सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी अपने क्षेत्र में आने वाले मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करें और वहां की स्थिति की जानकारी का प्रतिवेदन दे। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों में स्वच्छ पेयजल, महिला-पुरूष के लिए पृथक शौचालय, लाईट, पंखे, तथा दिव्यांगों के लिए रैंप इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस दौरान नगरीय निकायों में संबंधित जोन कमिश्नर से साफ-सफाई इत्यादि व्यवस्था के लिए समन्वय स्थापित करें। जिन मतदान केन्द्रों में वेबकॉस्टिंग होनी है वहां पर बिजली सहित इंटरनेट का पुख्ता इंतजाम किया जाए। उन्होंने कहा कि नामांकन कलेक्टर न्यायालय कलेक्टोरेट रायपुर के कक्ष क्रमांक-2 में जमा किया जाएगा। इसके लिए निर्धारित नोडल आफिसर परिसर में बेरिकेटिंग तथा कक्ष के अंदर अन्य व्यवस्थाएं निर्धारित समय में पूर्ण करें। कलेक्टर ने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार इस बार 85 उम्र से अधिक और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगजनों को मतदान की विशेष सुविधा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – Raipur News : जिले में धारा 144 लागू, जिला दण्डाधिकारी ने जारी किया आदेश

प्रदेश सरकार कांग्रेस के महाधिवेशन की तैयारी में व्यस्त और अपराधी अपराध करने में मस्त - शालिनी राजपूत

इसके लिए विशेष टीम गठित कर उनसे विकल्प लिया जाएगा। उनकी इच्छा अनुसार होम वोटिंग या मतदान केन्द्रों में उन्हें विशेष सुविधा दी जाएगी। इसके लिए प्रारंभिक तैयारी शुरू कर दी जाए और ताकि ऐसे मतदाताओं को किसी प्रकार की तकलीफ न हो। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के लिए कार्य योजना बनाकर कार्य करें।
बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।