CHHATTISGARH : बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए 69 शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण

90
20230303165308 district level training
20230303165308 district level training

नारायणपुर । प्राचार्य जिला एवं प्रशिक्षण संस्थान, नारायणपुर ने बताया कि विगत दिनों संस्थान में तीन दिवसीय क्रियात्मक अनुसंधान एवं दीक्षा एप प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण में जिले के दोनों विकासखण्डों के विभिन्न विद्यालयों के कुल 69 शिक्षकों ने सहभागिता दी। प्रशिक्षण के प्रथम दिवस में डाइट प्राचार्य अकादमिक सदस्य एवं प्रशिक्षु शिक्षकों की उपस्थिति में कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रशिक्षण सत्र में अकादमिक सदस्यों द्वारा अनुसंधान एवं क्रियात्मक अनुसंधान के अर्थ परिभाषा, उद्देश्य, सोपान, लाभ समस्या का चयन एवं प्रविधि की विस्तृत जानकारी प्रशिक्षु शिक्षकों को प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि द्वितीय दिवस में समस्त प्रशिक्षु शिक्षकों को अलग-अलग 7 समूह में बांटकर प्रयोग के लिए एक-एक समस्या का चयन कर क्रियात्मक अनुसंधान की प्रक्रिया पूर्ण कर प्रस्तुतिकरण के लिए निर्देशित किया गया। जिसमें प्रशिक्षु शिक्षकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया एवं अपनी प्रस्तुति दी।

प्रशिक्षण के अंतिम दिवस में डिजिटल शिक्षा के अंतर्गत सुघ्घर पढ़वइया एवं एनआईसीएलईआर एप की विस्तृत जानकारी एवं दीक्षा एप की जानकारी प्रशिक्षु शिक्षकों को प्रदान की गई। इस प्रशिक्षण सत्र का समापन प्राचार्य जी.आर. मण्डावी एवं अकादमिक सदस्य मनोज कुमार रनघाटी, गिरीश कुमार भास्कर संजीव मण्डल, निधी दीपक एनपी साहू, दिनेश सिंह चौहान एवं प्रशिक्षु शिक्षकों की उपस्थिति में किया गया।

मुख्यालय में रहना, समय पर दफ्तर आना शुरू कर दें, नहीं तो...