Weight Loss Tips : बढ़ते मोटापे से है परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द दिखने लगेगा जबरदस्त परिणाम…

108
Weight Loss Tips
Weight Loss Tips

नई दिल्ली। Weight Loss Tips : अगर आप भी अपने बढ़ते मोटापे से परेशान है और अपना वजन कम करने के लिए लंबे वक्त तक भूखा रहते हैं, और खाने-पीने में कमी करते है तो यह वेट लॉस का सही तरीका नहीं है। वजन कम करने के लिए आपको सही और हेल्दी डाइट के अलावा भी कुछ खास टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

वजन बढ़ना जितना आसान है, इसे कम करना उतना ही मुश्किल है। शरीर की जिद्दी चर्बी हमारे लुक्स को खराब करने के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छी नहीं होती है। नए साल में लोग अक्सर वेट लॉस से जुड़े कई प्रण लेते हैं, हेल्दी खाने-पीने, डाइटिंग और एक्सरसाइज करने जैसी कई बातें कही और सुनी जाती हैं। लेकिन असल में वेट लॉस के लिए किसी भी रूटीन या डाइट को लंबे वक्त तक बिना रूके फॉलो करने की जरूरत होती है।

Read More : Pro Health Care Tips : बदलते मौसम में रहना चाहते है स्वास्थ्य और मस्त, तो ऐसे रखें अपने सेहत का ख्याल… (Weight Loss Tips)

अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट से बहुत कम खाना खाएंगे, लंबे-लंबे गैप्स में मील लेंगे, तो इससे आपको फायदे के बजाय नुकसान होगा। वेट लॉस के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को फॉलो करें। इस बारे में डाइटिशियन सिमरन कौर जानकारी दे रही हैं। सिमरन सर्टिफाइड डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट हैं।

Weight Loss Tips
Weight Loss Tips

Weight Loss Tips : डाइट में शामिल करें दही

वजन कम करने के लिए लंच में दही या छाछ को जरूर शामिल करें। यह प्रोबायोटिक्स का अच्छा सोर्स है, जो हमारी गट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर आप छाछ में काला नमक, जीरा, काली मिर्च और पुदीना डालकर इसे पिएंगी, तो ये डाइजेशन को दुरुस्त करेगा और इसकी तासीर भी ठंडी नहीं रहेगी। साथ ही, यह शरीर में विटामिन बी12 को बढ़ाएगा और वजन कम करने में भी मदद करेगा।

Weight Loss Tips
Weight Loss Tips

Weight Loss Tips : अपनी पाचन शक्ति के हिसाब से खाना खाएं

खाना उतना ही खाएं, जितना आप पचा सकें। ऐसा जरूरी नहीं है कि अगर आपका डाइजेशन कमजोर है या खाना पचाने में मुश्किल हो रही है, तो भी आपको पूरी डाइट लेनी ही है। अगर आपकी फिजिकल एक्टिविटी कम है, दिन भर बैठ कर काम करते हैं, तो भारी खाना खाने से बचें