आयुक्त  मयंक चतुर्वेदी ने मानसून की बारिष के पूर्व सभी आवष्यक तैयारियां पूर्व निष्चित करने के संबंध में अधिकारियों को निर्देष दिये

76
IMG 20220615 WA0022
IMG 20220615 WA0022

रायपुर – नगर पालिक निगम रायपुर के आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी ने नगर निगम मुख्यालय भवन महात्मा गाॅधी सदन के तृतीय तल सभाकक्ष में मानसून की बारिष के पूर्व की तैयारियों को लेकर अपर आयुक्त श्री अभिषेक अग्रवाल, श्री सुनील चंद्रवंषी, उपायुक्त श्री ए.के. हालदार, मुख्य अभियंता श्री आर.के. चैबे, नगर निवेषक श्री बीआर अग्रवाल सहित जोन कमिष्नरों, अधीक्षण अभियंताओं, कार्यपालन अभियंताओं, स्वास्थ्य अधिकारी, जोन स्वास्थ्य अधिकारियों की उपस्थिति में बैठक लेकर कार्य समीक्षा कर आवष्यक निर्देष दिये।
आयुक्त ने नगर निवेषक सहित सभी जोनो के नगर निवेष उपअभियंताओं को मानसून की बारिष प्रारंभ होने के पूर्व सभी जोनो में अभियान पूर्वक निजी भवनों में जाकर रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की जांच करने सहित जहां सिस्टम नहीं लगा है वहां लोगो को जागरूक करके सिस्टम शीघ्र लगाने प्रेरित करने कहा। आयुक्त ने शासकीय भवनों में लगाये गये रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की अभियान पूर्वक जांच करवाने निर्देषित किया है कि वे सिस्टम सही तरीके से कार्य कर रहे है अथवा नहीं। अन्यथा की स्थिति में उन्हें सुधरवाने का कार्य करवाने संबंधित अधिकारियों को जानकारी में लाना सुनिष्चित करने कहा गया है।
आयुक्त ने जोन कमिष्नरों एवं जलविभाग के उपअभियंताओं को निर्देषित किया है कि सभी जोनो में स्थापित सभी हैण्ड पंप, पावर पंपों का डिसइंफेक्षन कार्य सोडियम हाइपोक्लोराइट या ब्लीचिंग पावडर का उपयोग कर प्रथम चरण दिनांक 25.06.2022. द्वितीय चरण 10.07.2022 एवं तृतीय चरण 30.07.2022 तक कुल 03 चरणों में किया जाये जोन में स्थापित हैण्ड पंप, पावर पम्पों के जल नमूने का भी गुणवत्ता परीक्षण नियमित रूप से कराया जाना सुनिश्चित किया जायें।
आयुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारी एवं सभी जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को बारिष के पूर्व सभी नालों एवं नालियों की शत प्रतिषत रूप से सघन सफाई पूर्व निष्चित करने निर्देषित किया है ताकि जहां तक संभव हो बारिष में जलभराव की स्थिति निर्मित न होने पाये। आयुक्त ने जल भराव होने की स्थिति में आवष्यक होने पर वैसी स्थिति निर्मित होने पर प्रभावित क्षेत्र के लोगो को सुरक्षित स्थान पर भेजने समीपस्थ स्कूल भवन अथवा सामुदायिक भवन अथवा धर्मषालाओं को चिन्हित करने एवं आवष्यकता पड़ने एवं जलभराव होने पर प्रभावितों के लिए भोजन का प्रबंध उक्त अवधि में करवाने की व्यवस्था पूर्व निष्चित करना सुनिष्चित करने निर्देषित किया है।
आयुक्त ने सभी जोन कमिष्नरों को रायपुर नगर निगम सीमा क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर खोदे गये गड्ढे एवं उन्हें समय पर नहीं पाटे जाने के कारण संभावित दुर्घटना की आषंका होने के चलते 3 दिनों के भीतर सभी क्षेत्रों की सघन जांच करके गड्ढो को भरवाने के साथ मार्गो की आवष्यक मरम्मत व संधारण कार्य पूर्ण करवाने के निर्देष दिये है।
आयुक्त ने जोन कमिष्नरों को निर्देषित किया है कि वर्तमान में वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए पाइप लाइन के प्रत्येक वाल्व एवं ज्वाइंट वाले स्थान, यदि कही खुले हंै, तो वहां पर सीवेज और बाहरी गंदगी पाइप लाइन को प्रभावित नहीं करती है, इसका प्रमाण पत्र देना सुनिष्चित करें। आयुक्त ने सभी जोन कमिष्नरों को सभी क्षेत्र में सघन जांच करके गड्ढो को भरवाने के साथ रोड की आवष्यक मरम्मत व संधारण कार्य पूर्ण किये जाने एवं पाइप लाइन के प्रत्येक वाल्व एवं ज्वाइंट वाले स्थानों के संबंध में प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना 3 दिनों के भीतर अनिवार्य रूप से सुनिष्चित करने निर्देषित किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
IMG 20240420 WA0009
नेफ्सकाब के डायरेक्टर बने छत्तीसगढ़ अपेक्स बैंक के  अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर