छ.ग. चेम्बर ने योगगुरु संजय चैबे के सानिध्य में योग दिवस मनाया

68

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छत्तीसगढ़ चेम्बर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, कैट के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, चेम्बर के महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा ने बताया कि ने बताया की आज योग दिवस के अवसर पर योगगुरु संजय चैबे एवं सहयोगी अलोक शर्मा द्वारा ने विस्तार से योग, आसन एवं प्राणायाम से होने वाले फायदे के साथ साथ सभी साधको को शुतुरमुर्ग आसन के बारे में बताया एवं इससे होने वाले फायदे जिसमें पेट की चर्बी एवं कंधे सुडौल बनते है इसी कड़ी में योग शिविर में दण्डासन, वज्रासन, शशकासन, मकरासन, भुजंगासन,नौकासन, सेतुबंधासन, उत्तानपाद आसन, अधॅहलासन, पवनमुक्तासन व प्रणायाम में मुख्य रुप से कपाल-भारती, अनुलोम-विलोम, शितली प्रणायाम व ध्यान का मंत्रोच्चार व संगीतमय आयोजन किया गया ।

श्री पारवानी ने बताया कि योगगुरु संजय चैबे ने उपस्थित सभी व्यापारियों को कोविड-19 महामारी के दौर में योग, रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, हम सभी जानते है कि “योग के प्रति उत्साह बढ़ रहा है और यह कितना व्यापक है, छतीसगढ़ में सभी जिलों के हर मोहल्ले में लगने वाले योग शिविर जो कि आज नियमित योग शिविर में बदल चुके है, जिसमें लगातार नियमित निःशुल्क योग,आसन, प्राणायाम जन समान्य को सिखाए जा रहे हैं, गौरतलब है कि इस बार चेम्बर ने योग दिवस का थीम भी परिवार के संग योग रखा था। अतः सभी व्यापारी भाइयों के लिए यह परिवार की नजदीकी बढ़ाने का भी दिन है।

श्री पारवानी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण दुनिया योग की जरूरत को पहले से भी गंभीरता से महसूस कर रही है। अगर हमारी इम्युनिटी मजबूत हो तो इस बीमारी को हराने में बहुत मदद मिलती है। इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए योग की अनेक विधियां हैं ! योग गुरु संजय चैबे ने बताया की अनेक प्रकार के आसन हैं जो हमारे शरीर की स्ट्रेंग्थ को बढ़ाते हैं, मेटाबॉलिज्म को मजबूत करते हैं. कोविड-19 खासतौर पर हमारे श्वसन तंत्र पर हमला करता है। हमारे श्वसन तंत्र को मजबूत करने में प्राणायाम से काफी मदद मिलती है। यह एक ब्रीथिंग एक्सरसाइज है. सामान्य तौर पर अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका ,बाह्य प्राणायाम प्रभावी है।

लोक निर्माण मंत्री की अध्यक्षता में उप समिति की बैठक संपन्न; व्यावसायिक और आवासीय विकल्प के रूप में परियोजना तैयार करने के दिए निर्देश

इसी तारतम्य में योग गुरु संजय चैबे ऑफिस में बैठे-बैठे कमर और पेट की चर्बी घटाएं ऑफिस में लगातार कुर्सी पर बैठे रहने या अन्य किसी कारण से अब अधिकतर लोगों के पेट निकल जाते हैं और कमर पर भी अच्छी-खासी चर्बी चढ़ जाती है। इस चर्बी को घटाने के लिए कटि चक्रासन के अलावा तोलांगुलासन भी उत्तम है, लेकिन आप चाहें तो ये आसन भी आजमा सकते हैं- वृक्षासन, ताड़ासन, त्रिकोणासन, पादस्तासन, आंजनेय आसन और वीरभद्रासन भी कर सकते हैं। आजकल महिलाओं के साथ साथ पुरुषों में कमर दर्द की समस्या बढ़ते जा रही है इस हेतु मकरासन, भुजंगासन, हलासन और अर्ध-मत्स्येन्द्रासन के अभ्यास से कमर का दर्द मिट जाता है। अंत में योगगुरु संजय चैबे ने भ्रामरी प्राणायाम, मेडिटेशन सहित अन्य महत्वपूर्ण आसन, योग और प्राणायाम कराए तथा शांतिपाठ करते हुए योग का प्रोटोकाल संपन्न किया।

इस योग शिविर में सर्वश्री चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, कैट के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, चेम्बर के महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, चेम्बर मंत्री-निलेश मूंदड़ा, जितेन्द्र गोलछा जैन,राजेन्द्र खटवानी, एवं वरिष्ठ सदस्य-राजेन्द्र जग्गी, राम मंधान, जयरामदास कुकरेजा, अशोक मलानी, एस.सी.खेत्रपाल, मिसेज खेत्रपाल,श्याम माहेश्वरी, आलोक शर्मा, गोविंद माहेश्वरी, अंकित जैन, राजेन्द्र पारख, राजेश शर्मा, व्यास, कपिल दोशी, जितेन्द्र , वैशव सिंहदेव, प्रवीण पटेल, लोकेश चन्द्रकांत जैन, राकेश राघवानी, कांति पटेल, परेश पटेल, अनमोल साहू, विकास आहूजा, दुर्ग से पवन बड़जात्या,मोहम्मद अली हीरानी, दर्शनलाल ठाकवानी, भिलाई से संजय कुकरेजा, चिन्नाराव, अंकुर शर्मा, मनोज बख्तियानी इत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

IMG 20240420 WA0009