तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, जल्द दिखेगा असर

69
IMG 20220425 161038
IMG 20220425 161038

आज की इस व्यस्तम लाइफ स्टाइल में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं और जिससे उनका वजन बढ़ने लगता हैं। वजन कम करने के लिए कितना भी प्रयास करते हैं मगर ये प्रयास सफल नहीं हो पाता है। कई लोग मोटापा कम करने के लिए और शरीर को फिट बनाए रखने के लिए खानपान पर कंट्रोल करते हैं और डाइटिंग करने लगते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कुछ लोग सुबह या फिर रात के भोजन में से कोई भी एक टाइम भोजन करते हैं जो कि बहुत गलत है इससे केवल शरीर कमजोर होता है मोटापा में कमी नहीं आती है। डाइट में ऐसे चीजों का प्रयोग करें जिससे वजन कंट्रोल में रहे और आप अपना मील भी पूरा करें। हम आपको आज ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें वेट लॉस सुपरफूड्स माना जाना जाता है।

वेटलॉस में काफी मददगार है ये फूड्स-

ग्रीन टी-
ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाकर भूख को भी नियंत्रित करने में मदद करती है। जिसकी वजह से व्यक्ति को वेट लॉस में फायदा होता है। ग्रीन टी में मौजूद कैटचिन्स शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाकर शरीर की फैट बर्निंग क्षमता को बेहतर करते हैं। ये शरीर का वॉटर वेट कम करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही ये शरीर के फैट अब्ज़ॉर्ब करने की क्षमता को भी कम करता है।

खीरा-
खीरे में 90 प्रतिशत पानी और 10 प्रतिशत फाइबर मौजूद होता है। इसका सेवन करने से शरीर में ब्लोटिंग की समस्या कम होती है और व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। सलाद में इसका अधिक सेवन करने से व्यक्ति भोजन कम करता है। जिससे कैलोरी इनटेक कम हो जाता है। जो वेट लॉस में मदद करता है।

त्वचा पर झाइयां और झुर्रियों के उपचार के घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे

अंडे-
प्रोटीन से भरपूर अंडे का सफेद भाग आपके वेट लॉस प्रोसेस को तेज करके आपकी मदद कर सकता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो प्रोटीन से भरपूर अंडों को अपनी डाइट में शामिल करें। अंडा आपके वजन को नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है। अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। अंडा विटामिन और खनिज, जैसे सेलेनियम और राइबोफ्लेविन से भरपूर है।

सेब-
सेब में मौजूद पेक्टिन एक तरह का घुलनशील फाइबर है जिसे भूख को दबाने के लिए जाना जाता है। यह जूसी फ्रूट परफेक्ट ब्रेकफास्ट ऑप्शन है जिसके जरिए आप बहुत आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

केला
केले में फाइबर अधिक होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवा सकता है। कच्चा केले में प्रतिरोधी स्टार्च भी होता है, जिससे कि पेट की चर्बी कम होती है।

कीनोआ-
प्रोटीन और फाइबर से भरपूर कीनोआ खाने से आपको लंबे समय तक भरा महसूस होता है ये आपकी भूख को भी कम करता है। कीनोआ में 9 एसेंशियल अमीनो एसिड्स मौजूद होते हैं जो आपकी बॉडी के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

चिया सीड-
चिया सीड्स का सेवन करने से व्यक्ति को प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की अच्छी खुराक मिलती है। वेट लॉस के लिए रोजाना एक ग्लास में 1 चम्मच चिया बीज भिगोकर रख दें। इस पानी को दोपहर में लंच करने से पहले पी लें। कुछ ही दिनों में आपका वजन कम होने लगेगा।

 

मोदी ने अंग्रेजी की वकालत करने पर राहुल पर कसा तंज

 

 

Disclaimer: इस लेख में बताई गई विधि, तरीक़ों व दावों की छत्तीसगढ़ प्राइम टाइम पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

IMG 20240420 WA0009