Earth Hour Day 2024 : आज रात 1 घंटे के लिए पूरी दुनिया में छा जायेगा अंधेरा, जाने क्या है वजह

1155
earth hour
earth hour
Earth Hour Day 2024 : आज रात 1 घंटे के लिए पूरी दुनिया में छा जायेगा अंधेरा, जाने क्या है वजह

Earth Hour Day 2024 : पूरे विश्व में 23 मार्च को अर्थ आवर दिवस मनाया जाएगा। इस दिन रात 8.30 बजे से रात 9.30 बजे तक आम लोग स्वेच्छा से अपनी लाइट बंद रखेंगे। पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतीकात्मक आह्वान के रूप में ऊर्जा बचाने के लिए गैर- आवश्यक प्रकाश व्यवस्था के सीमित उपयोग को रेखांकित करने के उद्देश्य से प्रति वर्ष मार्च माह के अंतिम शनिवार को अर्थ आवर दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष यह 23 मार्च को मनाया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें – Delhi Metro Viral Video : दिल्ली मेट्रो में 2 लड़कियों ने खेली ऐसी होली, की भड़के लोग, विडियो वायरल

वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (World Wide Fund for Nature/World Wide Fund) की तरफ से हर साल मार्च महीने के आखिरी शनिवार को अर्थ आवर डे का आयोजन किया जाता है. इस दिन रात 8:30 से 9:30 बजे तक दुनिया भर के करोड़ों लोग अपनी स्वेच्छा से एक घंटे के लिए लाइट बंद कर देते हैं।

अर्थ आवर डे इतिहास
ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में 31 मार्च 2007 को पहली बार अर्थ आवर डे का आयोजन किया गया था, इसके बाद यह आयोजन धीरे-धीरे पूरी दुनिया में होने लगा. इस अभियान को अब 190 से ज्यादा देशों का सहयोग मिल रहा है. दुनियाभर के करोड़ों लोग हर साल इस वैश्विक कार्यक्रम में शामिल होते हैं. अर्थ आवर डे के दिन दुनिया के कई ऐतिहासिक इमारतों की बिजली को बंद कर दिया जाता है. बिजली बंद करने से कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद मिलती है और ऊर्जा की भी बचत होती है.

प्रदेश में बदलेगी हवा की दिशा, ठंड में होगी बढ़ोतरी

अर्थ आवर डे क्या हैं, इसे मनाने की वजह
अर्थ आवर डे मनाने के पीछे मुख्य वजह ऊर्जा की खपत को बचाना और प्रकृति की सुरक्षा के लिए जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर ध्यान को केंद्रित करना है. इसके साथ ही प्रकृति के नुकसान को रोकना और मानव जाति के भविष्य को बेहतर बनाना है.

इसके आयोजन के माध्यम से दुनियाभर के लोगों को हर दिन प्रकृति को होने वाले नुकसान के प्रति जागरुक किया जाता है. इसके अलावा प्रकृति के नुकसान को रोकने के लिए प्रेरित किया जाता है.

भारत में, कई सरकारी और गैर-सरकारी संगठन इस आयोजन में भाग ले रहे हैं। नागरिकों से भी अनुरोध किया गया है कि वे इस कार्यक्रम में भाग लें और अपनी बिजली बंद करके पृथ्वी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करें।

अर्थ आवर डे का महत्व
अर्थ पावर डे केवल बिजली बचाने तक ही सीमित नहीं है। यह एक महत्वपूर्ण प्रतीकात्मक कार्य है जो लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक बनाता है और उन्हें धरती को बचाने के लिए प्रेरित करता है। आइए हम सब मिलकर इस वर्ष “अर्थ आवर डे” को सफल बनाएं और पृथ्वी को बचाने के लिए अपना योगदान दें।