द.पू.म. रेलवे मजदूर संघ ने कोरोना से पीड़ित रेल कर्मचारियों का इलाज एम्स कराने व अन्य मांगों को लेकर प्रबंधन को लिखा पत्र

60

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मजदूर संघ रायपुर के मंडल सचिव कोमल सिंग साहू ने बताया कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मजदूर संघ रायपुर मंडल के संज्ञान में आया है, कि पूरे मंडल में कोविड – 19 कोरोना वायरस का फैलाव इतना बढ़ चुका है कि कर्मचारी और उनके परिवार प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित हो रहे है। नित्य प्रतिदिन संक्रमित होने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़ती चली जा रही है । आए दिन रेल कर्मचारी और उनके परिवार वालों की मृत्यु कोरोना वायरस के संक्रमण से हो रही है। यह रेल प्रशासन की उदासीनता और रेल चिकित्सक की असफलता को दर्शाता है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मजदूर संघ ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मंडल रेल प्रबंधक से विनम्रता पूर्वक आग्रह किया है कि रेल प्रशासन कि ओर से कर्मचारियों के हित के लिए निम्नलिखित सुविधाएं उपलब्ध कराये – रायपुर, दुर्ग,भिलाई, चरोदा, भाटापारा , दल्लीराजहरा , प्रशासन द्वारा निर्मित रेलवे इंस्टीट्यूट , संस्कृतिक भवन, रेलवे स्कूल को सर्व सुविधा युक्त कोरोनटाइन सेंटर बनाया जाये । ताकि रेल कर्मचारियों और उनके परिवार वालों को कोविड – 19 वायरस के अकाल मृत्यु से बचाया जा सके। जो रेल कर्मचारी कोविड-19 वायरस से संक्रमित हो चुके है । उनका उपचार एम्स रायपुर में कराया जाए क्योंकि एम्स का संचालन सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा किया जाता है । रेलवे प्रशासन चाहे तो उच्च स्तरी बात करके इस समस्या का समाधान निकाल सकता है । यदि यह सुविधा रेल कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होता है। तो कोविड-19 संक्रमण के मृत्यु से बचने लिए संजीवनी बूटी का काम करेगा ।रेलवे प्रशासन द्वारा एफ्लेटेड निजी चिकित्सालय में उम्मीद कार्ड के माध्यम से रेल कर्मचारियों और उनके परिवार का कोविड-19 महामारी एवं हृदयाघात जैसे अन्य गंभीर बीमारी का उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।
कोरोना के वैक्सीनेशन के लिए कर्मचारियों को 2 से 3 दिन का विशेष आकस्मिक अवकाश(HCL) दिया जाए । क्योंकि कर्मचारियों को वैक्सीनेशन के बाद 1 से 2 दिन तक बुखार आता है। इसलिए भारतीय रेलवे मजदूर संघ पत्र क्रमांक-BRMS/PG/COVID/2021 रेल कर्मचारियों के लिए 3 दिन का विशेष आकस्मिक अवकाश देने का पत्र रेलवे बोर्ड को दे चुका है। यह सुविधा रेल कर्मचारियों के लिए तुरंत उपलब्ध कराया जाए।
रेलवे बोर्ड के आदेशा अनुसार सभी विभागों में 50% ड्यूटी रोस्टर कड़ाई से लागू किया जाए,ताकि मास्क और सामाजिक दूरी बनाते हुए, कोरोना वायरस के संक्रमण से कर्मचारी को बचाया जा सके। और वायरस के फैलाव को रोका जा सके। ताकि रेल को सुचारू रूप से चलाया जा सके। मंडल के रेलवे द्वारा निर्मित भिलाई क्षेत्र कालोनियों में विगत 1 महीने से गंदा पानी का सप्लाई किया जा रहा है। जिससे कर्मचारियों और उनके परिवार वालों को जल जनित रोग होने की संभावना बढ़ गया है। इलेक्ट्रिक लोको शेड भिलाई, डीजल लोको शेड रायपुर, कोचिंग डिपो दुर्ग , पीपी यार्ड और सभी ड्राइवर, गार्ड लॉबी में वाटर प्यूरीफायर उपलब्ध करवाया जाए। ताकि कर्मचारियों को पीलिया, हैजा जैसे घातक रोगों से बचाया जा सके।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मजदूर संघ रायपुर मंडल ने प्रबंधक से विनम्रता पूर्वक आग्रह किया है कि इन सभी विषयो का जल्द से जल्द संज्ञान ले और संघ द्वारा दिये गये सुझाव को कर्मचारियों के लिए लागू करें। मंडल में जो भय युक्त वातावरण बना है उनको खत्म करें।

IMG 20240420 WA0009
इंजीनियरिंग सर्विस (प्रारंभिक) परीक्षा 18 जुलाई को