फर्जीवाड़ा करने वाले प्रबंधक के विरूद्ध देर रात एफआईआर दर्ज

132
Breaking news
Breaking news

राजनांदगांव| डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम पिनकापार निवासी प्रार्थी श्री गौचंद एवं ग्राम धनडोंगरी निवासी श्री गुलाब, श्री बेलदार, श्री बेदूराम, श्री सेवाराम, श्री शत्रुहन, श्री पीलूराम तथा ग्राम पिनकापार निवासी श्री मुकुंद, श्री नंदकुमार, श्री दयालाल व ग्राम मुड़पार निवासी श्री गणपत, मेढ़ा निवासी श्री रतन, ग्राम धनडोंगरी निवासी श्री धुनु, ग्राम धनडोंगरी निवासी श्री शत्रुहन कंवर, ग्राम धनडोंगरी निवासी श्री सालिक कुमार द्वारा थाना डोंगरगढ़ में देर रात शिकायत करने पर सेवा सहकारी समिति मर्यादित मेढ़ा के श्री कुलदीप विश्वकर्मा के विरूद्ध धोखाधड़ी के मामले में भारतीय दण्ड संहिता की धारा 420 एवं 409 के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज किया गया है। संस्था व बैंक द्वारा दी गई जानकारी अनुसार समिति कार्यक्षेत्र के ग्रामों के किसानों के साथ ऋण वितरण में गड़बड़ी समिति प्रबंधक द्वारा की गई है। प्रारंभिक जांच में किसानों को फर्जी तरीके से ऋण वितरण में 53 लाख 63 हजार 221 रूपए किसानों से ऋण वसूली किया जाना बाकी है। किसानों द्वारा थाने मे बयान दर्ज कराया गया है कि यह ऋण उन्होंने लिया ही नहीं है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मृतक कृषक पुत्र श्री आनंद राम कंवर के पिता श्री भागीरथी कंवर समिति कार्यक्षेत्र के ग्राम खल्लारी के निवासी हैं। इनके द्वारा भी समिति से ऋण लिया जाता रहा है। इस किसान ने वर्ष 2020 में समिति से 2 लाख 50 हजार रूपए ऋण लिया था। जिसकी वसूली के लिए समिति अथवा बैंक शाखा द्वारा कोई मांगपत्र जारी नहीं किया गया था। समाचार पत्र में प्रकाशित हुआ था कि ऋण वसूली की प्रताडऩा से किसान द्वारा आत्महत्या की गई है। जबकि वसूली हेतु कोई प्रताडऩा समिति अथवा बैंक शाखा द्वारा नहीं किया गया। आत्महत्या के कारणों को जानने के लिए थाना डोंगरगढ़ द्वारा रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है।

आरोपी श्री कुलदीप विश्वकर्मा के विरूद्ध प्राप्त शिकायत की जांच की गई जांच में दोषी पाये जाने पर 12 अप्रैल 2023 को समिति के कर्मचारी सेवा नियम के तहत तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया गया है। समिति प्रबंधक द्वारा की गई गड़बड़ी की जांच के लिए सहकारिता विभाग द्वारा विशेष अंकेक्षण कार्य किया जा रहा है। अंकेक्षण प्रतिवेदन में गड़बड़ी पाये जाने पर कार्यवाही की जायेगी। फिलहाल थाना डोंगरगढ़ में एफआईआर रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है। समिति कार्यक्षेत्र के अन्य किसान जिनके साथ इस प्रकार की धोखाधड़ी हुई हो तो वे थाना डोंगरगढ़ में जाकर अपनी शिकायत लिखवा सकते हैं। जल्द ही खेतों में बुआई एवं खेती किसानी करने का समय आ जायेगा। ऐसी स्थिति में किसानों को खाद, बीज एवं ऋण की आवश्यकता होगी। जिन किसानों का ऋण भुगतान नहीं हुआ है, जिसकी वजह से वे खाद बीज प्राप्त नहीं कर पा रहे हंै। शीघ्र ही उन किसानों की समस्या का समाधान कर लिया जाएगा। खेती किसानी के कार्यों में किसानों को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

IMG 20240420 WA0009
देशी कट्टा, जिंदा कारतूस एवं तलवार के साथ राजस्थान के 3 आरोपी गिरफ्तार